11 करोड़ से होगा थुरल से बच्छवाई सड़क का निर्माण : परमार

287 लाख से चंगर के 12 गांवों को उपलब्ध होगा पेयजल

राजेश व्यास। पालमपुर

विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने बुधवार को सुलाह हलके की ग्राम पंचायत बच्छवाई में दो करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना बुहला मैंजा, घरेहड़, घडेला कलां, फुलवार का भूमि पूजन किया।

बच्छवाई में जनसभा को संबोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना के निर्माण से चंगर क्षेत्र के 12 गांवों की लगभग 2500 आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि लोगों भरपूर पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना में 3 नए पेयजल भंडारण टैंकों का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में बनने वाली इस योजना के निर्माण के पश्चात चंगर क्षेत्र की ग्राम पंचायत बच्छवाई, कोना, घराणा और बटाहण में भी पेयजल की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि इसमें पुरानी पाइपों को बदलने के साथ पुरानी पम्पिंग मशीनों को भी बदला जा रहा है और हर घर में जल से नल योजना में नये 150 निःशुल्क नल लगाये जा रहे हैं।

परमार ने कहा कि सुलह हलके के चंगर क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की उपलब्धता को बढ़ानें के लिए करोड़ो रुपये की योजनाओं पर कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि गांव बच्छवाई, चल्लाह, घडे़ला में 10 लाख से लगभग 3 किलोमीटर नई पाइप, ग्राम पंचायत कोना के लिए डेढ़ किलोमीटर नई पाइप और गांव अंदरोली व धोरीयां दा लाहड़ की 2100 मीटर पाइप बदलने पर 8 लाख रुपये व्यय किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि सुलह हलके में सड़कों के निर्माण कार्य भी लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिकता के आधार पर जारी हैं। क्षेत्र में बड़ी सड़कों के के निर्माण के साथ गांवों को गांवों को जोड़ने के लिए संपर्क सड़कों के नेटवर्क को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्छवाई को थुरल से जोड़ने के लिए 10 करोड़ 94 लाख से थुरल बच्छवाई सड़क और न्यूगल नदी पर पुल निर्माण किया जा रहा है।। उन्होंने कहा कि डूहक से घरथूॅं सड़क निर्माण पर 2 करोड़ 17 लाख, डूहक से धोरियां हरिजन बस्ती सड़क निर्माण पर 10 लाख, थुरल से चुल्लाह सड़क एवं पुल निर्माण पर 8 करोड़ रुपये तथा डूहक से दावी सड़क के निर्माण पर 30 लाख रुपये व्यय किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्छवाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है और चार चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि जमीन की उपलब्धता पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त भवन के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया करवा दी जायेगी। उन्होंने गांव सपर्क सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। इसके उपरांत उन्होंने यहां लोगों की समस्याओं को भी सुना और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।

इससे पहले ग्राम पंचायत बच्छवाई की प्रधान विमला देवी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और पंचायत चल रहे विभिन्न विकास कार्यो के लिये विधान सभा अध्यक्ष का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में भाजपा मंडलाध्यक्ष देश राज शर्मा, बूथ अध्यक्ष संजय, अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष आलमदीन, संजय जमवाल, प्रताप पठानिया, मदन ठाकुर, अधिशासी अभियंता जल शक्ति अनिल पुरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग मनीष सहगल, तहसीलदार थुरल सुनील चैहान, प्रधानाचार्य ध्रुव पटियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।