विधानसभा अध्यक्ष ने किया तहसीलदार और खंड प्राथमिक शिक्षा कार्यालय थुरल का शुभारंभ

कहा…लोगों के स्वाबलंबन की दिशा में सरकार की अनोखी पहल है शिवा परियोजना

राजेश व्यास। पालमपुर

विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने शुक्रवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थुरल में तहसीलदार कार्यालय और खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का शुभारंभ किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि थुरल, सुलाह हलके का केंद्र बिंदु है और सरकार यहां तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, पानी और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि 5 करोड़ से थुरल कॉलेज भवन का निर्माण किया गया है और यहां बीसीए और बीबीए की कक्षाएं आरंभ की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि थुरल अस्पताल को 100 बिस्तरों का स्तरोन्नत किया गया है और यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों नियुक्ति के अलावा 2 करोड़ भवन के लिये जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र को थुरल से जोड़ने के लिये बच्छवाई थुरल सड़क और पुल के निर्माण पर 10 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। परमार ने कहा कि थुरल, भ्रांता और साई में पेयजल के सुधार और उपलब्धता बढ़ाने के लिये लगभग 10 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि बरसात में खराब हुई सड़कों की टारिंग कार्य के लिये एक करोड़ रुपये जारी कर दिये गए हैं।
इसके पश्चात विधानसभा अध्यक्ष ने देहण घड़हूं में शिवा परियोजना क्लस्टर में लीची के पौधों रोपित कर कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि शिवा प्रदेश सरकार की महत्वकांशी परियोजना है जिसमें उद्यान, जलशक्ति और ग्रामीण विकास विभाग संयुक्त रूप से कार्य का कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लावारिस तथा जंगली जानवरों के आतंक से खेती-बाड़ी से मुख मोड़ चुके किसानों को प्रेरित करने के लिये शिवा परियोजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि देहण में भी एक करोड़ रुपये व्यय कर 52 किसानों को लाभान्वित किया गया है। इसमें सरकार ने 10 हेक्टेयर क्षेत्र में 9 हजार पौधे लीची के उपलब्ध करवाएं हैं और इस पूरे क्षेत्र में सोलर तथा तार का बाढ़ लगाया गया है।
उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को आदेश दिये कि अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह के प्रोजेक्ट लगाने के लिये पहचान की जाये और किसानों को इसके लिये प्रेरित किया जाये। उन्होंने प्रदेश के युवाओं को भी कृषि को रोजगार के रूप में अपनाने का आहवान किया और विभाग को इस तरह के प्रोजेक्ट साइट पर भ्रमण करवाने के आदेश दिये ताकि अन्य लोग भी प्रेरित हो सकें।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने 12 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 1 लाख 60 हजार रुपये की सहायता राशि के चेक भी वितरित किए।
इस अवसर पर प्राथमिक शिक्षा कार्यालय थुरल के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिये 31 हजार रुपये का ड्राफ्ट विधानसभा अध्यक्ष को भेंट किया।
कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद, जिला महामंत्री देवेंद्र राणा, थुरल के प्रधान रविंदर शर्मा, प्रवेश शर्मा, एसडीएम धीरा विकास जम्वाल, उपनिदेशक उद्यान दौलत राम वर्मा, विषय विशेषज्ञ उद्यान सुबोध शर्मा और संजय गुप्ता उद्यान विकास अधिकारी शैलजा राणा, उद्यान प्रसार अधिकारी लवनीत राणा, विजय राणा, विनोद कुमार, रामेहड़ की प्रधान प्रेम लता, बीडीओ भवारना केएस राणा, तहसीलदार सुनील चैहान, अधिशासी अभियंता अनिल पुरी, मुनीष सहगल, बीडीओ सिकंदर, खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी थुरल राजेश्वरी देवी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *