लाहौल-स्पिति की उंची चोटियों पर हिमपात

शिमला, 07 दिसंबर । प्रदेश के अधिकांश भागों में आज आसमान पर बादल छाए रहे और जनजातीय जिले लाहौल-स्पिति की उपरी पहाड़ी श्रंखलाओं पर ताजा हिमपात होने का भी समाचार है, जिसके चलते जनजातीय जिलों में सर्दी का प्रकोप जारी है। हालांकि राज्य के कई भागों में न्यनूतम तापमान में वृद्वि दर्ज की गई है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्पिति स्थित लेडी आफ केलंग, सैवन सिस्टरज हिल्स और गौशलहिल्स की पहाडिय़ों पर ताजा हिमपात हुआ है। 13050 फीट की उंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रे में भी हल्की बर्फबारी हुई है तथा यहां छोटेे वाहनों की आवाजाही जारी है। हिमपात और कड़ाके की ठंड के चलते जिले के कुछ भागों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई है तथा मेयाड़, स्पिति और दोरजा क्षेत्रों में पानी की पाइपे जम गई हैं। कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, शिमला और किन्नौर जिलों में बर्फबारी का समाचार नहीं है।
राजधानी शिमला में दिन की शुरूआत घने बादलों के साथ हुई, हालांकि दोपहर बाद मौसम साफ हो गया। केलंग के न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है तथा यह माइनिस 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा और पर्यटक स्थल मनाली में रात का पारा 2 डिग्री सेल्सियस, कुल्लू के भुंतर और सुंदरनगर में 3, सोलन और मंडी में 4, उना और धर्मशाला में 8, पालमपुर मेंं 9 और नाहन में 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार अगले चैबीस घंटों के दौरान प्रदेश की उंची चोटियों में वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है जबकि अन्य भागों में मौसम में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

CategoriesUncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *