पेंशनभोगी अब Jeevan Pramaan से ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र

Himachal News Latest News National

नार्थ गजट न्यूज। धर्मशाला

कोरोना महामारी के चलते सरकार ने अब पेंशन भोगियों Pensioners को जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए हो रही असुविधा को दूर करने के लिए आनलाईन सुविधा Online Facility भी शुरू कर दी है। इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद पेंशनभोगियों को संबधित बैंक में व्यक्तिगत रूप से नहीं जाना होगा।
जिला कोषाधिकारी कांगड़ा ने सूचित किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना द्वारा उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए हिमाचल सरकार के पेंशनभोगी Pensioners जो राज्य में स्थित बैंकों Banks से अपनी पैंशन प्राप्त कर रहे हैं वे अपना जीवन प्रमाण पत्र Live Certificate जीवन प्रमाण वेबसाईट Jeevan Pramaan पर भी बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि क्योंकि आधार संख्या को ई-पेंशन सिस्टम E pension system में रखा गया है और यह जीवन प्रमाण से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण वेबसाइट Jeevan Pramaan Website द्वारा भी प्रमाणित कर सकते हैं और जीवन प्रमाण पत्र को जेनेरेट कर जीवन प्रमाण पत्र की प्रति सम्बन्धित कोष कार्यालय को प्रेषित कर सकते हैं। इसी प्रकार राज्य से बाहर स्थित बैंकों से पेंशन का आहरण कर रहे पेंशनभोगी भी अपना जीवन प्रमाण पत्र Jeevan Pramaan Website वेबसाइट के माध्यम से बना कर सम्बन्धित कोष कार्यालय में भेज सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पेंशनरों को सत्यापन के लिए कोष कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी पेंशनभोगियों से अनुरोध है कि जीवन प्रमाण पत्र वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in द्धारा बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र का उपयोग करें ताकि कोष कार्यालय जाने से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि पेंशनभोेगियों को जीवनप्रभाण पत्र की प्रति डाक द्वारा सम्बन्धित कोष कार्यालय को भेजना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.