अब आधुनिक तरीके से भवनों और प्लाॅट की बिक्री करेगा हिमुडा

Himachal News National

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने परियोजनाएं समय सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश

नार्थ गजट न्यूज। शिमला

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमाचल प्रदेश आवास एवं शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं को गति प्रदान करने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि हिमुडा द्वारा कार्य परियोजनाएं निर्धारित समय अवधि में पूर्ण की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को हिमुडा को एक व्यवसायिक संस्था की तरह संचालित करने का परामर्श देते हुए कहा कि सम्पत्ति के क्रय व विक्रय संबंधी कार्य को व्यवसायिक रूप से कार्यान्वित किया जाना चाहिए, जो इसका उत्तरदायित्व भी है।

सुरेश भारद्वाज ने आज यहां हिमुडा के स्मार्ट सिटी शिमला व धर्मशाला के डिपोजिट वक्र्स और अन्य कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने गत तीन वर्षांे में किए गए कार्यांे की प्रगति पर विचार विमर्श करने के पश्चात् आगामी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि किसी भी तरह की सम्पत्ति को खरीदते समय इसकी वित्तीय व्यवहारिकता को ध्यान में रखना आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को ऐसी कार्यनीति को अमल में लाने का सुझाव दिया, जिससे हिमुडा के व्यय में कमी आए और राजस्व में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को मांग व प्राथमिकता के आधार पर संचालित करना होगा।

उन्होंने हिमुडा द्वारा निर्मित किए जा रहे भवनों और प्लाॅट की बिक्री के पारम्परिक दृष्टिकोण को छोड़कर आधुनिक तरीके अपनाने की सलाह दी। उन्होंने हिमुडा को विज्ञापन के आधुनिक माध्यमों को अपनाने का सुझाव भी दिया।

सुरेश भारद्वाज ने अधिकारियों को जाठिया देवी में परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने हिमुडा को परवाणु व बद्दी में उद्योगों की मांग को देखते हुए औद्योगिक प्लाॅटों को नीलाम करने व बड़े प्लाॅटों को छोटे औद्योगिक प्लाॅटों में परिवर्तित करने और शिमला और धर्मशाला स्मार्ट सिटी के कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को हिमुडा में रिक्त पड़े पदों को भरने के निर्देश भी दिए, ताकि श्रम शक्ति की कमी के कारण परियोजनाओं को पूरा करने में विलंब न हो।

सचिव आवास अक्षय सूद, हिमुडा के कार्यकारी निदेशक निशांत ठाकुर, अधीक्षण अभियंता अंजुरी कपूर व सुरेन्द्र कुमार, सभी अधिशाषी अभियंता व अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।