गर्मी ने तोड़े सारे रिकार्ड, राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री पार

Himachal News Latest News National

ऊना जिला में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से. दर्ज किया गया, बिलासपुर में तापमान 40 डिग्री से.

नार्थ गजट न्यूज।

इस बार गर्मी ने मई महीने में ही सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। राजस्थान के चुरू में आज अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेलिसियस दर्ज किया गया। यह पिछले दस सालों में मई महीने का दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले मई 2016 में अधिकतम तापमान 50.2 डिग्री से दर्ज किया गया था। देश में इस समय पूरे उत्तर भारत में Heat Wave चल रही है और राजधानी दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा के सभी शहर गर्मी में झुलस रहे हैं।

देवभूमि हिमाचल प्रदेश जो अपनी ठंडी जलवायु के लिए जाना जाता है तो यहां भी गर्मी का कहर अपने चरम पर है। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से. दर्ज किया गया जोकि राज्य के किसी भी शहर का अधिकतम तापमान था। इसी तरह हमीरपुर और बिलासपुर दोनों ही दूसरे स्थान पर हिमाचल के सबसे अधिक गर्म स्थान रहे। यहां तापमान 40 डिग्री से दर्ज किया गया । राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 28.1, धर्मशाला में 31.8, कुल्लु के भुतंर में 35.8 और सुंदरनगर में 38.4, चंबा में 36.2 डिग्री सेलिसियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में हिमाचल में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। 28 मई से 1 जून तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

उत्तर भारत में रेड अलर्ट, दिल्ली में टूटा 18 साल का रिकार्ड

इस बार मई महीने में ही भीषण गर्मी ने लोगों की परेशान बढ़ा दी है. पूरे देशभर में कुछ स्थानों पर पारा 45 डिग्री से भी ऊपर चढ़ रहा है। इसको देखते हुए पूरे उत्तर भारत में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं दिल्ली में तो पिछले 18 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। यहां मई के महीने में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक इससे पहले साल 2002 में पहुंचा था।

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी है। कहीं-कहीं तो तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है। आईएमडी के मुताबिक रेड अलर्ट की चेतावनी लोगों को दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक घरों से नहीं निकलने की सलाह के साथ जारी की गई है जिस समय लू का प्रकोप चरम पर होगा.

पंजाब और हरियाणा भी गर्मी का प्रकोप

तेज गर्मी ने पंजाब और पड़ोसी हरियाणा को भी अपनी चपेट में ले लिया है. हरियाणा के हिसार में सामान्य से 4 डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। भिवानी में 43.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। करनाल में भी 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है।

पंजाब में पटियाला सबसे अधिक गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। अमृतसर और लुधियाना में भी सामान्य से अधिक तापमान रहा. यहां अधिकतम तापमान क्रमशरू 42.8 और 43.1 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी तपिश महसूस की गई और यहां दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.