स्वास्थ्य क्षेत्र में सुलह में हुआ अभूतपूर्व कार्य परमार

पीएचसी डरोह लोगों को समर्पित

राजेश व्यास।पालमपुर

विधान सभा अध्यक्षए विपिन सिंह परमार ने कोरोना संक्रमण पर जंग जीतने के बाद मंगलवार से अपने हलके में जनसेवा के कार्य में जुट गये हैं। कोविड़.19 के लिये निर्धारित सभी प्रोटोकॉल की अनुपालना के साथ उन्होंने आज सुलाह हलके के डरोह 55 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया।

उन्होंने इलाके के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बधाई देते हुए कहा कि यह संस्थान आसपास की पंचायतों के लोगों और अधिक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने में सार्थक सिद्ध होगा। उन्होंने लोगों को कोरोना संक्रमण से सजग रहने की हिदायत देते हुए कहा कि संक्रमण से बचने के उपाय लोगों के अपने ही हाथ में ही है। उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोगए हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोयें तथा दो गज की दूरी की अनुपालना करें।

उन्होंने कहा कि सुलह विधान सभा क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल भवारना और थुरल को स्तरोन्नत कर नयें तथा आधुनिक भवनों के निर्माण पर करोड़ों रुपये किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएचसी धीरा के लिए भी नयें भवन के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति के साथ.साथ आधुनिक जांच मशीनें और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ के पदों भरा गया है। उन्होंने कहा कि सुलह हलके के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों का अपने भवन उपलब्ध करवानें के लिए 1 करोड़ 15 लाख रुपये जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह सुलह विधान सभा क्षेत्र में महत्वपूर्ण केंद्र है जहां प्रदेश पुलिस के जवानों और अधिकारियों सहित अन्य राज्यों की पुलिस तथा केंद्रीय बलों के जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस केंद्र के महत्व को और बढ़ानें तथा अन्य आधाभूत संरचना के विकास के लिए अगले पांच वर्षों के लिए प्रतिवर्ष 10 करोड़ देने की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने इसके अतिरिक्त आर्मड़ पुलिस एण्ड ट्रैनिंग सेंटर को शिमला से पालमपुर स्थानांतरित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

इस अवसर पर अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 52 लाभार्थियों को 5 लाख 40 हजार रुपये की सहायता राशि के चेक वितरित किये। इससे पहले सीएमओ डॉ0 गुरदर्शन गुप्ता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और जिला में संचालित स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कार्यक्रम में भाजपा के मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, जिला परिषद सदस्य जोगिंद्र चैहान, स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान सुरेंद्र चैधरीए अवतार राणा,राजीव शर्मा, बीएमओ भवारना डॉ0 मीनाक्षी गुप्ता, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण मुनीष सहगल, अश्वनी शर्मा, अनूप सूदए नायब तहसीलदार भवारना सीडीपीओ विजय शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।