हिमाचल में 20 नए औद्योगिक उपक्रम स्थापित होंगे, 868.58 करोड़ रुपये का होगा निवेश

लगभग 2598 बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

नार्थ गजट न्यूज। शिमला

राज्य एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण की 14वीं बैठक आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान नए औद्योगिक उपक्रम स्थापित करने के 20 परियोजना प्रस्तावों और वर्तमान इकाइयों के कई विस्तार प्रस्तावांे को स्वीकृति दी गई, जिसमें लगभग 868.58 करोड़ रुपये का प्रस्तावित निवेश होगा और लगभग 2598 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

आज की बैठक में जिन नए प्रस्तावों को मंजूदी दी गई उनमें मैसर्स प्रोसपेरिटी 6 फार्मासेक्टिक्स यूनिट-2 जिला सोलन के थाना बद्दी ड्राई पाउडर इंजेक्शन, ड्राई सिरप, टैबलेट और कैप्सूल के निर्माण, मैसर्स आइडियल मेडिकल डिवाइसेस प्राइवेट लिमिटेड को सिरमौर जिला के मोगीनंद में एकल उपयोग सिरिंज, पैट बोतलें, कोरुगेटिड कार्टन, सुई के उत्पादन, मैसर्स विशाल इंजीनियरिंग कंपनी, यूनिट-2, सिरमौर जिला के मोगीनंद में बोतलें और कैप्स के निर्माण, मैसर्स श्रीओम आॅर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड को सिरमौर जिला के पांवटा साहिब के अंतर्गत गोंदपुर में थियोकोलीकोसाइड के निर्माण, मैसर्स अल्यूटैक पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड को जिला सोलन के तहसील नालागढ़ के अंतर्गत ग्राम डाडी कानिया में फाॅयल और पीवीसी-पीवीडीसी आदि के निर्माण, मैसर्स आलकाइंड हेल्थकेयर यूनिट-3 को इंडस्ट्रियल एरिया काठा, तहसील बद्दी, जिला सोलन में टैबलेट, कैप्सूल, इंजेक्टेबल्स, एयरोसोल उत्पाद और काॅस्मेटिक आदि के निर्माण, मैसर्स कुमार स्टीलवेज प्राइवेट लिमिटेड को जिला। सिरमौर के काला-अंब क्षेत्र के तहत ग्राम ओगली में एमएसध्एसएस रोल्ड उत्पादों, एसएस ट्यूब, पाइप के उत्पादन और मैसर्स माइलस्टोन गियर्स (पी) लिमिटेड को जिला सोलन की तहसील बद्दी के कथा में गियर्स, शाफ्ट के निर्माण के प्रस्ताव शामिल हैं।

प्राधिकरण ने जिन परियोजनाओं के विस्तार प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की उनमें मैसर्स जेबी रोलिंग मिल्स लिमिटेड यूनिट-2 को जिला। सिरमौर में काला-अंब क्षेत्र के जोहरन में इनगोट, बिलेट, एमएस बार, एंगल, चैनल आदि के निर्माण, मैसर्ज नेस्ले इंडिया लिमिटेड के ऊना जिला के हरोली के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल मं चाॅकलेट, नूडल्स व मसालों के उत्पादन, मैसर्स जेबी रोलिंग मिल्स लिमिटेड यूनिट-3 के सिरमौर जिला के जोहड़ों में एमएस इन्गोट, बिलेट्स के उत्पादन, मैसर्स श्री भगवती इंडस्ट्रीज के ग्राम झमाझरी, तहसील बद्दी, जिला सोलन में कोरुगेटिड कार्टन के निर्माण, मैसर्स टेक्नो प्लास्टिक इंडस्ट्रीज का रामपुर जट्टन, काला अंब, जिला सिरमौर में प्लास्टिक मोलडिड उत्पाद के उत्पादन, मैसर्स एमको इंडस्ट्रीज का ऊना जिला की तहसील अम्ब के शिवपुर में कच्चा लोहा, एसएस उत्पाद निर्माण, मैसर्स पिनेट्री पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड के निर्माण के लिए सोलन जिला के गांव कथा में मोनो कार्टन के निर्माण, मैसर्स परफेक्ट पैकेजिंग का बुरंवाला, बद्दी, जिला सोलन में ड्राई अथवा असेंबल्ड लेड एसिड बैटरियों के उत्पादन, मैसर्स सनोक्स इंटरनेशनल का जाॅब वर्क के लिए सोलन जिला के नालागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत पंजेहरा में सभी प्रकार की बैटरियों और बैटरियों के पुर्जांे के निर्माण, मैसर्स वर्धमान इस्पात उद्योग का ऊना जिला की तहसील बाथरी में टीएमटी बार्स, बिलेट्स, गिर्डर्स, एंगल्स के निर्माण, मैसर्स ब्लू स्टार लिमिटेड का गांव रामपुर जट्टां, काला अंब जिला सिरमौर में वातानुकुलित उपकरणों और अन्य संबंधित सामग्री के निर्माण, मैसर्स माइक्रोटेक न्यू टेक्नोलाॅजीज प्राइवेट लिमिटेडयूनिट-2 का कथा, जिला सोलन में इंफ्रा रेड थर्मामीटर, हाई एंड इनवर्टर्स, यूपीएस, सोलर पीसीयू और एमपीपीटी इन्वर्टरर्स आदि के निर्माण प्रस्ताव शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की तैयारियों के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए जिसे संभवतः वर्तमान राज्य सरकार के तीन साल का कार्यकाल के अवसर पर आयोजित किया जाएगा।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि पहले ग्राउंड ब्रेकिंग समरोह के दौरान 13000 रुपये करोड़ की परियोजनाओं का प्रदर्शन किया गया दूसरे समारोह के जिए 10,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग राम सुभाग सिंह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि राज्य में अधिकतम परियोजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विभाग अधिक समर्पण के साथ काम करेगा। आयुक्त एवं उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्व आर.डी. धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जे.सी. शर्मा, प्रधान सचिव के.के. पंत, सचिव विकास लाबरू, प्रधान मुख्य अरण्यपरल, वन संरक्षक डा. सविता और विशेष सचिव, स्वास्थ्य डा. निपुण जिंदल भी बैठक में उपस्थित थे।