सुलह में पेयजल पर 90 करोड़ खर्च होंगे : परमार


राजेश व्यास। पालमपुर

सुलह विधान सभा क्षेत्र में पेयजल के सुधार के लिए महत्वकांशी योजना जल जीवन मिशन में 90 करोड़ रुपये व्यय किये जा रह हैं। इसमें विभिन्न 15 योजनाओं के माध्यम से हर घर को नल से जल उपलब्ध करवाया जायेगा। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने गांव कुरल और बोदा में लोगों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में नलकूपों के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सुलह में इस योजना में 15 हजार नयें पेयजल कनैक्शन निःशुल्क उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में कंगैहण ठम्बू पेयजल योजना पर 33 करोड़ 60 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं और इससे भी क्षेत्र की 39 पंचायतों में पेयजल सुधार होगा।

विधान सभा अध्यक्ष ने मंगलवार को सुलह हलके के कुरल में 23 लाख रुपये की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उप केंद्र भवन कुरल का उद्घाटन किया। इसके पश्चात विधान सभा अध्यक्ष ने ग्राम पंचायत बोदा में 10 लाख रुपये से निर्मित पटवार वृत बोदा और साढ़े 7 लाख रुपये की लागत से निर्मित पंचायत घर बोदा का लोकार्पण किया। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोदा में साढ़े 12 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले बास्केट बॉल मैदान का शिलान्यास किया। उन्होंने 5 करोड़ 61 लाख रुपये की लागत से जल जीवन मिशन में निर्मित होने वाली मनसिंबल-हैंजा-बोदा पेयजल योजना का भूमि पूजन भी किया।

परमार ने लोगों इन योजनाओं की बधाई देते हुए कहा कि सुलाह हलके में 12 अन्य स्वास्थ्य उपकेंद्रों के नये भवनों के लिए भी धनराशि उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में नलकूपों, ओवर हैड़ टैंकों और पुरानी पाईपों को बदला जा रहा है ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि मनसिंबल-हैंजा-बोदा पेयजल योजना में भाडलदेवी, मनसिंबल उपरला, मनसिंबल उपरला, ओडर, संथेहड़, सुतरेहड़, बुहली मंगेहड़, उपरली मंगेहड़, अप्पर बोदा, बुहला बोदा और हैंजा गांव के हजारों लोगों को पेयजल उपलब्ध होगा।

परमार ने कहा कि सुलह का समग्र तथा संतुलित विकास को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि राजकीय उच्च विद्यालय ननाओं के अतिरिक्त कमरों के निर्माण पर 75 लाख रुपये, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में फरेड़ से ठम्बा सड़क का निर्माण पर 3 करोड़ 30 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। पशु औषधालय ननाओं के भवन पर 18 लाख रुपये, बोदा से लोअर बोदा वया हरिजन बस्ती सड़क की सोलिंग इत्यादि कार्य पर 20 लाख, छराड़ा से हार बोदा सड़क पर डेढ़ करोड़, भवारना हैंजा सड़क के निर्माण पर 1 करोड़ रुपये किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मरहूँ-कुरल-अक्षैणा सड़क के विस्तार एवं सुधार तथा टारिंग के कार्य पर 1 करोड़ 20 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र बोदा के भवन के लिए 13 लाख, आयुवेद स्वास्थ्य कंेद्र भवन बोदा के 33 लाख रुपये स्वीकृत कर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इन भवनों का भी शीघ्र निर्माण करने के आदेश विभाग को दे दिये गये हैं।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष हरीदत्त शर्मा, मंडलाध्यक्ष देश राज शर्मा, अशोक पुरोहित, अश्वनी पुरोहित, कुरल की प्रधान शशि बाला, रमेश परिहार, पंजाब सिंह, तहसीलदार पालमपुर वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अधिशासी अभियंता जल शक्ति अनिल पूरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण मुनीष सहगल, बीएमओ भवारना डॉ मीनाक्षी गुप्ता, बीडीओ सिकंदर कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।