भयमुक्त समाज के लिए पुलिस, मीडिया, आम जनमानस का समन्वय जरूरी : फुलझेले

डरोह में डीएसपी, सब इंस्पेक्टर प्रशिक्षुओं के लिए मीडिया प्रबंधन पर कार्यशाला

राजेश व्यास। पालमपुर

समाज को भयमुक्त तथा सुरक्षित बनाने में पुलिस, मीडिया तथा आम जनमानस का आपसी समन्वय जरूरी है। यह उद्गार राज्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंसिपल डीआईजी डा अतुल फुलझेले ने बुधवार को डरोह में डीएसपी, सब इंस्पेक्टर प्रशिक्षुओं के लिए आयोजित मीडिया प्रबंधन कार्यशाला में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों एवं अधिकारियों को अनुशासन तथा शालीनता के साथ लोगों की समस्याओं के त्वारित समाधान सुनिश्चित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के बारे में लोगों को जागरूक करने में मीडिया की अहम भूमिका है तथा मीडिया के माध्यम से ही लोगों तक आवश्यक जानकारियां पहुंचाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की अनुपालना के लिए युवाओं को पुलिस के माध्यम से नियमित तौर पर जागरूक किया जा रहा है तथा मीडिया भी इस तरह के कार्यक्रमों को आम जनमानस तक पहुंचाने में सजगता के साथ कार्य कर रहा है।
उन्होंने कहा कि युवा को नशे से दूर रखने में मीडिया का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाज में अफवाहों एवं भ्रम की स्थिति पैदा होने पर भी मीडिया एक सजग प्रहरी के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन सुनिश्चित कर रहा है जिसके चलते ही पुलिस को भी कानून तथा व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में मदद मिलती है।
इस अवसर पर मीडिया प्रबंधन तथा कार्यप्रणाली के बारे में चर्चा करते हुए मुख्य वक्ता वरिष्ठ स्तंभकार नवनीत शर्मा ने कहा कि मीडिया समाज को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है तथा शासन व्यवस्था में खामियों को उजागर करने का कार्य भी बाखूबी निभा रहा है ताकि व्यवस्थाएं सुचारू हो सकें। उन्होंने कहा कि आम जनमानस तक सही सूचनाएं पहुंचे इस के लिए भी पुलिस विभाग को सूचनाओं का आदान प्रदान सकारात्मक तरीके से करना चाहिए ताकि किसी भी स्तर पर भ्रम की स्थिति उत्पन्न नहीं हो।
इस अवसर पर नवनीत शर्मा ने खोजी पत्रकारिता के बारे में भी विभिन्न उदाहरणों के साथ अपना व्यक्तव्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कृषि विश्वविद्यालय के संयुक्त निदेशक पीआर, डा ह्दय पाल ने भी मीडिया एवं पुलिस के आपसी समन्वय को लेकर विचार व्यक्त किए, वरिष्ठ पत्रकार रविंद्र सूद ने भी पत्रकारिता के अनुभवों को साझा किया। इस अवसर पर डीएसपी कुलदीप कुमार ने मीडिया कार्यशाला का संचालन किया।