पालमपुर को नगर निगम बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

राजेश व्यास । पालमपुर

पालमपुर को नगर निगम बनाए जाने की मांग को लेकर आज लगभग 20 सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शांता कुमार को उनके निवास स्थान पर एक ज्ञापन सौंपा। इन प्रतिनिधियों ने मांग की है कि वह इस मसले को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष उठाएं।
इसके साथ एक ज्ञापन पालमपुर उपमंडलाधिकारी धर्मेश रमोत्रा को भी इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया। इन प्रतिनिधियों को मानना है कि पालमपुर को अति शीघ्र नगर निगम बनाए जाने की आवश्यकता है जिससे कि इसका सुनियोजित विकास संभव हो सके। गौरतलब है कि कांगड़ा जिला के इस प्रमुख पर्यटन नगरी को नगर निगम बनाए जाने की मांग की जा रही है लेकिन जनता की इस मांग को हर सरकार अब तक अनदेखा करती आई है।

इससे पहले दो दशकों से लंबित नगर परिषद पालमपुर को नगर निगम का दर्जा प्रदान करने की मांग को लेकर सोमवार को क्षेत्र की 20 समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों और स्थानीय नेताओं ने प्रेस भवन में मंथन किया गया। इसमें एकमत से नगर निगम की अधिसूचना जारी करने की सरकार से मांग उठाई गई। इसके उपरांत प्रस्ताव तैयार कर एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा शांता कुमार को दिया गया। प्रतिनिधियों ने कहा कि पालमपुर को नगर निगम का दर्जा प्रदान किए जाने की मांग लगभग दो दशकों से चली आ रही है। उन्होंने बताया कि लगभग 776 वर्ग मीटर के दायरे में सिमटी एशिया की सबसे छोटी नगर परिषदों में पालमपुर शामिल है। यही नहीं विस्तार के अभाव में नगर परिषद की जनसंख्या भी लगातार सिकुड़ रही है। 2011 की जनगणना में मात्र 3536 प्राणी नगर परिषद क्षेत्र में रह रहे है जो वर्तमान में तीन चैथाई ही शेष बचे हैं। अधिकतर लोगों ने निकटवर्ती पंचायतों में रिहायशें बना लीं हैं। ऐसी स्थिति में पालमपुर को नगर निगम का दर्जा प्रदान करना ना सिर्फ व्यावहारिक व न्यायसंगत है अपितु विकास की दृष्टि से भी नितांत आवश्यक है। सभी

लोगों ने एकमत से पालमपुर को नगर निगम का स्तर प्रदान करने की मांग की। इसके बाद संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाजपा वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को प्रस्ताव की प्रति भेंट की जबकि एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन प्रेषित किया। इस मौके पर पूर्व विधायक प्रवीण कुमार, विनय कुमार, अजीत बाघला, रविंद्र सूद, ओंकार सूद, अरविंद्र शर्मा, अनूप बाघला व व्यापार मंडल की ओर से गीतेश सिंह आदि मौजूद रहे।