मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी स्थापित करने के निर्णय की सराहना की


नार्थ गजट न्यूज। शिमला

सभी सरकारी नौकरियों के लिए एकल राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित होगी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने विभिन्न सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) संचालन हेतु केन्द्रीय मंत्रिमण्डल द्वारा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी स्थापित करने के निर्णय की सराहना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एजेंसी द्वारा केन्द्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में सभी गैर राजपत्रित भर्तियां संचालित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह एजेंसी सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों द्वारा विज्ञापित किए जाने वाले पदों के लिए सामान्य योग्यता परीक्षा आयोजित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय मंत्रिमण्डल के इस ऐतिहासिक निर्णय से नौकरी के इच्छुक देश के करोड़ों युवा लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इससे सरकारी नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया सुव्यवस्थित होगी और सभी सरकारी नौकरियों के लिए एकल राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित होगी।

इस प्रक्रिया को हिमाचल प्रदेश में भी क्रियान्वित करने के लिए सम्भावनाएं तलाश की जाएंगी

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह निर्णय विशेषकर हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए लाभादायक सिद्ध होगा क्योंकि एजंेसी द्वारा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के लिए राज्य के दूर-दराज में भी परीक्षा केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस निर्णय के कार्यान्वयन के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी और इस प्रक्रिया को हिमाचल प्रदेश में भी क्रियान्वित करने के लिए सम्भावनाएं तलाश की जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में, सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता की समान शर्तें निर्धारित किए गए विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग भर्ती एजेंसियों द्वारा संचालित की जाने वाली भिन्न-भिन्न परीक्षाओं मेें सम्मिलित होना पड़ता है। उम्मीदवारों को भिन्न-भिन्न भर्ती एजेंसियों को शुल्क का भुगतान और अतिरिक्त व्यय भी करने पड़ते हैं। इस एकल परीक्षा से उम्मीदवारों पर वित्तीय बोझ कम होगा।