विशाल नेहरिया ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की अपील की

नार्थ गजट न्यूज। धर्मशाला
धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के विधायक विशाल नेहरिया ने गत दिवस मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश जयराम ठाकुर से मुलाकात कर सरकार से कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की अपील की। विधायक ने बताया कि लाकडाउन के कारण लोक कलाकारों और विभिन्न विधाओं से जुड़े कलाकारों का कामकाज पूरी तरह से ठप्प हो गया है। लगभग सवा दो माह से कलाकार अपने घरों में बैठे हैं। ऐसे में इस वर्ग के सामने रोजी-रोटी का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया है। सामान्य दिनों में वे स्टेज शो, गायन, वादन इत्यादि कार्यक्रमों में शामिल होकर अपनी आजीविका आसानी से कमा लेते हैं। उनकी आजीविका केवल सांस्कृतिक आयोजनों पर ही निर्भर है।
विशाल नेहरिया ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि इन कलाकारों के लिए ऐसी नीति बनाई जाए जिससे इनकी आर्थिक सहायता हो सके या फिर इन कलाकारों को कोरोना महामारी के जागरूकता कार्यक्रमों का हिस्सा बना कर स्वयं-सेवी भूमिका दी जाये ताकि इससे जहां इनकी आर्थिक सहायता होगी वही ऐसे समय मे यह कलाकार जागरूकता मे अहम साबित हो सकते हैं।
उन्होेंने कहा कि इन कलाकारों और सांस्कृतिक दलों ने सरकार की नीतियों व सरकार के जन कल्याणकारी कार्यक्रम को लोगो तक अपनी कला के माध्यम से पहुँचा कर सरकार का प्रचार-प्रसार किया है साथ ही प्रदेश की लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी संस्कृति को जीवित भी रखा है।
उन्होंने कहा कि जिला कांगडा मे लगभग 200 व पूरे प्रदेश मे लगभग 1000 से अधिक कलाकार हैं जबकि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में लगभग 8 दलो के 100 से अधिक कलाकार हैं जिनकी आय का एकमात्र माध्य्म इन कार्यक्रमों से होने वाली आमदनी है।
विशाला नेहरिया ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि भाषा एवं कला संस्कृति विभाग और सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पास इन कलाकारों का सम्पूर्ण डाॅटा उपलब्ध है और इन विभागों के माध्यम से कलाकारों को राहत पहंुचाई जा सकती है।