हिमाचल में एक दिन में Coronavirus के 6 नए मामले

नार्थ गजट न्यूज।

देवभूमि हिमाचल प्रदेश में रविवार को भी कोरोनावाइरस के 6 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से चंबा जिला से 3, कांगड़ा से 1 और बिलासपुर से 2 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह से हिमाचल प्रदेश में कोरोना वाइरस के कुल मामलों की संख्या फिर से बढ़कर 17 हो गई है। बताया जा रहा है कि चंबा जिला से एक साथ कोरोना के तीन नए मामले आए हैं वह पहले से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे। पहले से संक्रमित यह व्यक्ति अपनी दो साल की बच्ची को भी इस भयावह बीमारी की चपेट में ले चुका है। बताया जा रहा है कि बददी से वापिस लौटे इसी व्यक्ति ने होम क्वारटींन के नियमों को तोड़ते हुए इन तीन व्यक्तियों के साथ पार्टी की थी। फिलहाल इन तीनों ही व्यक्तियों में कोरोना के प्रारंभिक लक्षण नहीं पाए गए हैं।

इसी तरह  बिलासपुर जिला के स्वारघाट में यात्रियों को लेकर आए दो टैक्सी चालक कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। इन दोनों को ही पहले ही शक के आधार पर क्वारटींन में रखा गया था। एक टैक्सी चालक गुजरात का और एक गुड़गांव का रहने वाला बताया जा रहा है। इन दोनों की कोरोना पाजिटिव होने की रिपोर्ट हालांकि पिछले कल देर रात को ही आ गई थी लेकिन आधिकारिक पुष्टि आज सुबह हुई है। ये दोनों ही टैक्सी चालक हिमाचल के दो परिवारों को मंडी और कांगड़ा जिला के किन्हीं क्षेत्रों में छोड़ने जा रहे थे। लेकिन इनमें बुखार के लक्षण पाए जाने के कारण शक के आधार पर सीमा बार्डर पर स्वारघाट के गड़ा मोड़ स्थित क्वारंटीन फैसिलिटी में दो दिन पहले रखा गया था। प्रशासन की मुस्तैदी के कारण इन कोरोना पीड़ित व्यक्तियों की पहचान करने में मदद मिल गई नहीं तो ये कई औरों को भी जाने अनजाने में संक्रमित कर देते। लेकिन अब खतरा यह है कि जिन परिवारों को ये टैक्सियों में घर छोड़ने जा रहे थे उनके भी संक्रमित होने की संभावना बन सकती है।इन दोनों चालकों के साथ इन दोनों परिवारों के 10 सदस्यों को भी उसी समय कवारंटीन कर लिया गया था। जानकारी के अनुसार इन दोनों के सैंपल लेकर आईजीएमसी शिमला भेजे थे। इन दोनों को अब मंडी के नेरचैक मेडीकल कालेज में कोरोना के उपचार के लिए भेजा जा रहा है। अभी तक हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला में कोरोना का कोई मामला नहीं आया था।

कांगड़ा जिला उपमंडल के तरखानखड्ड पंचायत में रविवार को कोरोना पाजिटिव का एक नया मामला सामने आया है. यह मामला एक युवती का है जो पहले से कोरोना संक्रमित पाए गए अपने भाई के संपर्क में आई थी।अब इस पंचायत में कोरोना के दो पॉजिटिव केस हो गए हैं इसके साथ ही चकवन घीण पंचायत में भी शनिवार रात को कोरोना का पॉजिटिव मामला सामने आया है इन दोनों ही क्षेत्रों को हाटस्पाट घोषित कर दिया गया है। इससे पहले जमानाबाद में भी कोरोना का एक पॉजिटिव केस आ चुका है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि चकबन घीण पंचायत के वार्ड नंबर दो को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है जबकि इसी पंचायत के अन्य वार्डों को बफर जोन में रखा गया है। कांगड़ा उपमंडल की तरखानखड्ड पंचायत तथा शाहपुर उपमंडल की नरेटी पंचायत के वार्ड नं छह को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया जबकि ग्राम पंचायत सलोल, ततवानी और नरेटी पंचायत के अन्य सभी वार्डों को बफर जोन में रहेंगे। इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं।