61 करोड़ से संवरेंगी सुलह की सड़कें: परमार

 

कहा, हिमकेयर योजना में प्रदेश के लगभग 50 हजार लोगों को 48 करोड़ रुपये की स्वास्थ्य सेवा सहायता उपलब्ध करवाई गई

राजेश व्यास। पालमपुर

सुलह विधान सभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण और रख-रखाब पर 61 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन
सिंह परमार ने शुक्रवार को सुलह विधान सभा क्षेत्र के पनापर-खोली गांव में 2 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले ताहल खड्ड पर 30 मीटर स्पैन पुल और गांव को जोड़ने वाली सड़क का भूमिपूजन करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि सुलह हलके सभी पंचायतों को पक्की सड़कों से जोड़ दिया गया है और हलके के प्रत्येक गांवों को भी जीप योग्य सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुलह विधान सभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना पर 15 करोड़ 72 लाख, नावार्ड में 41 करोड़ 59 लाख और मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में 122 लाख रुपये के कार्य जारी हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 50 किलोमीटर सड़कों की टारिंग का कार्य किया गया है। परमार ने कहा कि धीरा से काहनफट्ट और परौर से धीरा-नौरा सड़कों के भी सुधार तथा विस्तार पर 29 करोड़ रुपये किये जायेंगे।

इस अवसर उन्होंने पनापर-खोली गावं में पेयजल के सुधार के लिए साढ़े 3 लाख से लगाये गये विद्युतिकृत नलकूप का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा कि ताहल खड्ड पर पुल और पनापर-खोली के लिए सड़क के निर्माण होने से यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग पुरी होगी। उन्होंने लोक निार्मण विभाग को पुल और सड़क को एक वर्ष में निर्मित कर लोगों को सुविधा देने के आदेश दिये।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि समाज की जरूरतों को पूरा करना सरकार की जिम्मेवारी है और समाज हा वर्ग के उत्थान तथा विकास के लिए सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि ने आयुषमान योजना में प्रदेश के करीब 46 हजार लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं पर लगभग 44 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं, जबकि हिमकेयर योजना में प्रदेश के लगभग 50 हजार लोगों को 48 करोड़ रुपये की स्वास्थ्य सेवा सहायता उपलब्ध करवाई गई है। है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनवरी से मार्च माह तक एक बार फिर हिमकेयर कार्ड बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिन्होंने हिमकेयर कार्ड अभी नहीं बनाये हैं, इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश इसी माह से सहारा योजना भी आरंभ की जा रही है, जिसमें 8 गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की सहायता के लिए 2 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से 24 हजार प्रतिवर्ष दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पनापर-खोली में फुट ब्रिज की रिपेयर के लिए 5 लाख औरे पनापर हार में पेयजल सुधार के लिए एक ओवर हैड टैंक बनाने की घोषणा की। इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने में लोगों की समस्याओं को भी सुना। कार्यक्रम में सुलह के मंडलाध्यक्ष देशराज शर्मा, संजीव धरवाल, हरिदत शर्मा, जिला परिषद सदस्य कंचन चौधरी, स्थानीय प्रधान दिनेश परिहार, उपप्रधान मंजीत कुमार, महेंद्र सिंह, राकेश कुमार, शांता कुमार, अनिल राणा एसडीएम धीरा विकास जम्वाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण मुनीष सहगल, अधिशासी अभियंता विद्युत प्रीतम कपूर, तहसीलदार पालमपुर वेद प्रकाश, सीडीपीओ विजय शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी ओर क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।