शांता कुमार बोले सभी वाइस चांसलर विवेकानन्द जन्मोत्सव समारोह में भाग लें

शिक्षक वर्ग से की विवेकानन्द जन्मोत्सव समारोह में सक्रिय सहयोग की अपील

पालमपुर। राजेश व्यास

भूतपूर्व मुख्यमंत्री एवं विवेकानन्द ट्रस्ट के अध्यक्ष शांता कुमार ने एक वक्तव्य में हिमाचल प्रदेश के शिक्षा जगत वाईस चांसलर, प्रिंसीपल और मुख्याध्यापकों से स्वामी विवेकानन्द जन्मोत्सव समारोह में सक्रिय सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने प्रदेश की सभी तीन हजार शिक्षा संस्थानों को पत्र लिख कर निवेदन किया है कि स्वामी जी के जीवन पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लें। यदि कहीं पत्र न मिला हो तो कायाकल्प की वैवसाई पर देख लें।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, स्वतन्त्रता सेनानी अरविन्द घोष, राजगोपालाचार्य जैसे देशभक्त नेताओं ने कहा था कि स्वामी जी ने आजादी की लड़ाई के लिए पृष्ठभूमि तैयार की। अंग्रेजी राज्य से प्रभावित और ईसाई मिशनरियों के प्रचार के कारण भारत हीन भावना में सो रहा था। उस समय स्वामी जी ने भारत की युवा शक्ति का ेअपने सन्देश से जगाया, उठाया और उसी के कारण स्वतन्त्रता संग्राम में देश जूझा और भारत आजाद हुआ।

शांता कुमार ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को स्वामी विवेकानन्द जी के सन्देश की बहुत अधिक आवश्यकता है। इसी लिये हिमाचल प्रदेश में पहली बार अपनी प्रकार की पहली प्रतियोगिता हो रही है। कुल 144 पुरस्कार 11 लाख रू0 के दिये जाएगें। मेरी इच्छा है कि हिमाचल प्रदेश की सभी शिक्षा संस्थाएं इसमें भाग लें।