शहरी अजीविका मिशन योजना के तहत् युवाओं को दिया जा रहा है निशुल्क प्रशिक्षणः सुधीर शर्मा

धर्मशाला I
मेले, पर्व व त्यौहार हमारी प्राचीन लोक सांस्कृतिक विरासत के परिचायक है यह न केवल हमारी प्राचीन गौरवशाली परम्पराओं से अवगत ही करवाते है अपितु आपसी भाईचारे का सशक्त संदेश भी सम्प्रेषित करते है। यह उद्गार शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज भीम टिल्ला दंगल प्रतियोगिता के विजयी पहलवानों को पुरूस्कार वितरित करते हुये प्रकट किये। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में आवश्यक है कि युवा नशे जैसी बुराईयों को त्याग कर खेल गतिविधियों में अपनी रूचि बढ़ायें ताकि सशक्त स्वास्थ्य व रोग मुक्त भारत का निर्माण सम्भव हो सकें। सुधीर शर्मा ने कहा कि विधान सभा क्षेत्र धर्मशाला के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का कार्यन्वयन करवा कर विकास और उन्नति को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उनका सदैव प्रयास रहेगा कि वह धर्मशाला को शिक्षित, सुन्दर, स्वस्थ्य सम्पन्न और विकासशील विधान सभा का मॉडल बनाकर प्रदेश की अन्य अग्रणी विधान सभाओं में शुमार करवायें।

प्रदेश सरकार शहरी क्षेत्रों में रह रहे गरीब बेरोजगार युवाओं को स्वारोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अजीविका मिशन योजना के तहत् निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करवा रही है। राष्ट्रीय दक्षता विकास निगम दिल्ली के माध्यम से इलैक्ट्रोनिक, पेंटर, डैकोरेटर, मैसन, पलाम्बर,फूड सर्विस कोर्स होटल मैनेजर, हॉउस किपिंग, रिटेल सेल एसोसियेट, कैशयर इत्यादि की ट्रेनिंग के लिए शहरी विकास विभाग द्वारा फंड उपलब्ध करवाये जा रहे है।

इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने बताया कि गत दो वर्षों में धर्मशाला की पेयजल योजना सुधार हेतू शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार से करोड़ों रूपये स्वीकृत करवाये गये है जबकि हरिजन बस्ती योल तथा साथ लगते अन्य गांव के लिए 108 लाख रूपये की लागत से योजना का उदघाटन किया गया है। इस अतंराल में लगभग 60 लाख रूपये की लागत से गांव पासू, घणा, दाड़ी व कनेड़ तथा चैतडू इत्यादि गांव में नलकूप स्थापित किये गये है। गा्रम पंचायत सिद्वबाड़ी में गांव रसां तथा अन्य साथ लगते गावों के लिए पेयजल योजना हेतू 64.47 लाख रूपये का प्रावधान करवाया गया है।

सुधीर शर्मा ने बताया कि पेयजल योजना गांव पंतेहड, बगली, पासू, ढगवार धर्मशाला के लिए 122.57 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करवाई गई है। उन्होंने कहा कि गा्रम पंचायत सकोह तथा सराह में अनुसूचित जनजाति बस्ती पंजलेहड़ तथा बाहल के लिए पेयजल योजना हेतू 58.39 लाख रूपये का प्रावधान करवाया जा चुका है।

सुधीर शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि धर्मशाला शहर एवं रामनगर-श्यामनगर के विभिन्न नालों के तटीयकरण हेतू 29 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत करवा कार्य को मूर्त रूप दिया जायेगा जिसके लिए तकनीकी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि गा्रम पंचायत बगली में बगली, घणा सिंचाई योजना पर लगभग 86 लाख रूपये व्यय किये जा रहे है।
दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त पंजाब, हरियाणा, जम्मू व दिल्ली के 200 से भी अधिक नामी पहलवानों ने भाग लिया जिनमें कई पहलवान राष्ट्रीय व अंतराष्ªट्रीय स्तर की कुश्ती प्रतियोगिताओं में भी भाग ले चुके हैंे।
सुधीर शर्मा ने प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहने वाले पहलवानों को नकद पुरूस्कार देकर सम्मानित किया। भीमटिल्ला छिंज मेला समिति चॅैतडू को शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने इस प्रतियोगिता हेतू एक लाख रूपये देने की घोषणा की जबकि कांगड़ा विधान सभा के विधायक पवन काजल ने 51 हजार रूपये छिंज मेला समिति को दिये।
इस अवसर पर मेला समिति के प्रधान कुलदीप (काकू) हरभजन सिंह, रजनीष पाधा ने सुधीर शर्मा, पवन काजल व आये हुये गणमान्य व्यक्तियों को पगड़ी पहना कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी बलवीर ठाकुर, मंडलाध्यक्ष राकेश धीमान, सुरेश पप्पी, अमित डोगरा, मलकीयत, ठाकुर भाग सिंह,रणजीत चौधरी, अमर सिंह सहित हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित थे।