वीरभद्र करें खुलासा क्यों जलाए शिमला हिल्ज़ के 1910 के गैजेटीयरज़ : धूमल

हमीरपुर|
पूर्व मुख्यमन्त्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर निशाना साधते हुए आज कहा कि उन्हे हमारा फोविया हो गया है और भाषा का नियंत्रण खो चुके हैं और तथ्यों को भूल चुके हैं । धूमल ने जारी एक प्रैस ब्यान में कहा कि 122 पीढ़ी का खानदान की डींग हांकने वालों को हिमाचल की जनता को बताना होगा कि यदि खानदान इतना ही उच्च था तो मुख्यमन्त्री बनने पर उनको शिमला के गैजेटीयर क्यों जलाने पड़े ? शिमला हिल्ज़ के 1910 के गैजेटीयरज़ में ऐसी कौन सी बात थी जिसको वह लोगों से छिपाना चाहते थे और उन्होंने वह गैजेटीयर ही जला दिया ।

धूमल ने कहा कि हमीरपुर के विकास के बारे में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के तथ्य सही नहीं हैं । हमीरपुर में डिग्री कालेज़ तब बना जब हमीरपुर पंजाब का हिस्सा था । सैनिक स्कूल और क्षेत्रीय इन्जीनीरिंग कालेज तब स्थापित हुये जब जनता पार्टी की सरकार थी । क्षेत्रीय इन्जीनीरिंग कालेज स्तरोन्नत होकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान तब बना जब 1998-2003 के बीच भाजपा की सरकार थी और केन्द्र में एन0डी0ए0 की सरकार थी ।

धूमल ने कहा कि हमीरपुर में बस अड्डा और मिनी सचिवालय तब बने जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी । हमीरपुर का अस्पताल, नागरिक अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जनता पार्टी और भाजपा सरकार के कार्यकाल में बने । 2003 में आपने कांग्रेस की सरकार बनते ही हमीरपुर अस्पताल का दर्जा रीजनल अस्पताल से कम करके जिला अस्पताल कर दिया था ।

सड़कों का जाल भाजपा के राज में बिछाया गया । हमीरपुर में मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण, मुख्य अभियन्ता सिंचाई एवं जन-स्वास्थ्य, अरण्यपाल वर्ल्ड लाईफ, अरण्यपाल वन के कार्यालय तब आये जब भाजपा सरकार थी । परिधि गृह का विस्तार भाजपा कार्यकाल में हुआ ।

धूमल ने कहा कि भोरंज, सुजानपुर, बड़सर और नादौन के कालेजों के भवन भाजपा सरकार के कार्यकाल में बनाकर जनता को समर्पित किये । हमीरपुर शहर के खोखाधारकों के लिये 250 पक्की दुकाने बनाकर खोखाधारकों को दी गयीं ।

2007 के भाजपा कार्यकाल में दो सिंथैटिक ट्रैकों का निर्माण करवाया गया था और हमीरपुर के सिंथेटिक ट्रैक को 25 जनवरी, 2012 को लोकार्पित कर दिया गया था जिसका उद्घाटन न जाने किस कारण से अब आपने पुनः कर दिया ।

सरकारी क्षेत्र में होटल हमीर का निर्माण भी भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुआ। अधीनस्थ चयन बोर्ड की स्थापना तथा उसके भवन का निर्माण भाजपा कार्यकाल में हुआ। उद्यान एवं बानिकी विष्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र की स्थापना भाजपा कार्यकाल में हुई । हौर्टीकल्चर वायोटैक्नोलोजी कालेज की स्थापना हमीरपुर के नेरी में भाजपा कार्यकाल में की गई । हमीरपुर में तकनीकी विवविद्यालय भाजपा कार्यकाल में खोला गया । आई0आर0बी0 की बटालियन पहली बार भाजपा के कार्यकाल में जंगलबैरी में स्थापित की गई ।

धूमल ने कहा कि आपने अपने पिछले कार्यकाल में चोरों की तरह रात 12 बजे जंगलबैरी से आई0आर0बी0 बटालियन को उठाया । इस कार्यकाल में आपने आते ही हिमुडा के कार्यालय को बदल दिया । अरण्यपाल वर्ल्ड लाईफ के कार्यालय को स्थानान्तरित किये जाने की भी चर्चा है । 2007 में भाजपा सरकार बनने पर पुनः आई0आर0बी0 बटालियन की स्थापना जंगलबैरी में की गई और 78 करोड़ खर्च करके वहां भवन व आवासों का निर्माण करवाया गया ।

धूमल ने कहा कि इस तीन दिन के प्रवास में जितने भी उद्घाटन आपने किये उन सब का निर्माण कार्य और उनके लिये धन का प्रावधान भाजपा सरकार ने किया था । आप तो सिर्फ अपने नाम की प्लेट लगाकर वाहवाही लूटने का प्रयास कर रहे हैं । आपने उद्घाटन तो कर दिया लेकिन लम्बलू आयुर्वेदिक अस्पताल में उद्घाटन के बाद भी ताला लगा है । जितने स्कूलों में प्रयोगषालाओं का उद्घाटन हुआ उन सब के लिये पैसा उपलब्ध करवा कर उनका निर्माण भाजपा सरकार के कार्यकाल में किया गया था ।