कुरीतियों को दूर करने वाले होर्डिंग्स क्यों नहीं लगते: हाईकोर्ट

चंडीगढ़।
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस राजीव भल्ला ने दो टूक शब्दों में पंजाब व हरियाणा सरकार से पूछा कि सड़कों के किनारे नेताओं के स्वागत करते होर्डिग्स ही क्यों लगाए गए हैं। यदि सरकार वास्तव में गंभीर है तो सामाजिक कुरीतियों को दूर करने वाले होर्डिंग्स क्यों नहीं लगाए जाते। कन्या भ्रूण हत्या पर रोक जैसे होर्डिंग्स दिखाई क्यों नहीं देते। सरकार हर बार अंडरटेकिंग देती है कि होर्डिंग्स हटा लेंगे, लेकिन स्थिति जस की तस क्यों है? इन्हें हटाया क्यों नहीं गया।
चंडीगढ़ से दिल्ली हाईवे पर जहां नजर डालो दो पहिया वाहन चालक कहीं हेलमेट पहने नजर नहीं आते। कुछ ऐसा ही हाल पूरे पंजाब व हरियाणा का है, जहां हेलमेट पहनने का चलन ही नहीं दिखता। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस राजीव भल्ला ने पंजाब व हरियाणा सरकार से मामले पर जवाब तलब करते हुए कहा कि दो पहिया वाहन चालक नियमों की अनदेखी कर हेलमेट क्यों नहीं पहन रहे। ऐसे में क्या पुलिस कार्रवाई के लिए अदालत के निर्देशों का इंतजार करती रहेगी।
नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंपों के लिए सर्विस लेन बनाना जरूरी होगा। तेल कंपनियों की तरफ से अदालत में जानकारी दी गई कि इस बारे में संबंधित अथॉरिटी के साथ बैठक कर ली गई है। कंपनियों ने फैसला लिया है कि अगस्त तक हाईवे पर सभी पेट्रोल पंपों पर सर्विस लेन बनाएंगे। अदालत ने स्पष्ट किया कि सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए सर्विस लेन का होना जरूरी है।