सांस्कृतिक मूल्य बनाएं रखने का आह्वान

शिमला, 07 नवबंर।

मुख्य सचिव एस. राय ने कहा है कि स्काउट्स एवं गाइड्स पूरे समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। प्रत्येक विद्यार्थी को इससे जुडऩा चाहिए ताकि वे देश के जिम्मेदार नागरिक बन सकें। राय आज यहां भारत स्काउट्स एवं गाइड्स और शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित झण्डा दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स सबसे बड़ा स्वयंसेवी व शैक्षणिक आन्दोलन है, जो अपने सदस्यों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत बनाता है ताकि वे समाज के प्रति सकारात्मक योगदान दे सकें। इसके माध्यम से विद्यार्थियों का व्यक्तित्व निर्माण होता है और उनमें सामाजिक उत्तरदायित्व की भावना उत्पन्न होती है। इस अभियान से जुडऩे वाले विद्यार्थी अनुशासित एवं साहसी बनते हैं और उनमें विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता भी होती है।
मुख्य सचिव ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि देश और इसकी समृद्ध धरोहर पर गर्व महसूस करें और राष्ट्र के सांस्कृतिक मूल्यों को बनाए रखने में अपना योगदान दें। विद्यार्थी देश का भविष्य हैं और उनकी ऊर्जा को राष्ट्र निर्माण गतिविधियों की तरफ मोडऩे के प्रयास किए जाने चाहिए।
स्काउट्स एवं गाइड्स की गतिविधियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में 878 राजकीय विद्यालयों, 38 महाविद्यालयों और 32 निजी विद्यालयों में ये गतिविधियां कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ विद्यार्थियों को सकारात्मक गतिविधियों की तरफ भी मोड़ा जाना चाहिए।मुख्य सचिव ने इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।