रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बंद

शिमला, 11 नवबंर ।

मौसम को ध्यान में रखते हुए रोहतांग दर्रे में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। सीमा सडक़ संगठन (बीआरओ) ने मार्ग को अधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है। लाहुल की ओर जाने वाले वाहन चालकों को अब अपने जोखिम पर दर्रा पार करना होगा। वहीं, रोहतांग सहित लाहुल व मनाली की पहाडिय़ों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है।

रोहतांग दर्रे में वाहनों की आवाजाही अब तक सामान्य चल रही थी। रविवार को दर्रे पर बर्फबारी शुरू हो गई। मौसम खराब होने से दर्रे के दोनों ओर लाहुल व कुल्लू-मनाली में वाहन चालकों में अफरातफरी मच गई। दोपहर बाद दर्जनों वाहनों में लाहुलियों ने घरों का रुख किया। लाहुल से भी मनाली की ओर कई लाहुली पहुंचे।

बीआरओ की ओर से अधिकारिक तौर पर रोहतांग बंद करने से रोहतांग दर्रे पर प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ गई है। बचाव चौकियों के स्थापित होने तक प्रशासन को सतर्क रहना होगा। प्रशासन के अनुसार 15 नवंबर को रोहतांग के दोनों ओर मढ़ी व कोकसर में बचाव चौकियां स्थापित की जाएंगी। ये बचाव चौकियां दर्रा आर-पार करने वालों की सुरक्षा व्यवस्था करेगी व सभी परिस्थितियों पर नजर रखेंगी।

बीआरओ के कमांडर कर्नल योगेश नायर ने बताया कि रोहतांग दर्रे पर मार्ग ठीक करने का कार्य मौसम साफ रहने पर होगा। वहीं, एसडीएम बलबीर ठाकुर ने कहा कि पर्यटन नगरी मनाली में आने वाले सैलानियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है।