धनतेरस पर हुई जम कर खरीददारी

शिमला, 11 नवबंर ।

दीवाली और धनतेरस को लेकर राजधानी शिमला के बाजारों में जम कर खरीद हुई हैं। शिमला बाजार में धनतेरस से एक दिन पूर्व दुकानदारों ने अपनी दुकानों को इस तरह से सजा रखा है। रविवार का दिन होने के कारण अधिकतर लोगों ने दीवाली की खरीददारी शनिवार को ही कर ली। लेकिर शिमला की अधिकतर दुकानें रविवार को भी खुलीं रही। खासकर वर्तन और गहनों की दुकानों में लोगों ने धनतेरस के दिन जमकर सामान खरीदा।

मंहगाई के दौर में महिलाएं धनतेरस की खरीददारी से पीछे नहीं हट रही हैं और दुकानों के अंदर बाहर रौनक दिख रही है। गौरतलब है कि धनतेरस के दिन बर्तन व सोने और चादी के जेबर खरीदना शुभ माना जाता है। बर्तनों के इसी महत्व को देखते हुए महिलाओं ने पूजा में काम आने वाले बर्तनों के अलावा रसोई घर की क्राकरी, माइक्रोवेव व इडक्शन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों में अधिक रूचि दिखाई है।

बर्तन भंडार के मालिक सदा राम ने बताया कि धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना अति शुभ माना जाता है और इस दिन महिलाएं बर्तनों के अलावा फेंसी आईटमों की खरीददारी पर ही जोर दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर धनतेरस के उपलक्ष्य में ही स्वर्णकारों की दुकानों में भी काफी भीड़ उमड़ रही है। महगाई के दौर में लोगों को आकर्षित करने के लिए स्पेशल आफर लगाए गए हैं।

स्वर्णकार राज कुमार सोनी ने बताया कि धनतेरस के अवसर पर लोगों को महगाई से राहत दिलाने के लिए दो प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। रविवार वाले दिन धनतेरस पर्व आने पर अब छुट्टी वाले दिन भी बाजार में काफी रौनक रही। शिमला में लोग सुबह से ही खरीददारी के लिए बाजार आते हुए दिखाई दिए।

शिमला की गृहणी सजंना, बविता, डिंपल और सुनीता ने बताया कि हर साल धनतेरस पर बर्तन खरीदते हैं। इसलिए छुटटी होने के कारण सपरिवार बाजार में खरीददारी कर सकते हैं। धनतेरस के दिन अधिकतर लोगों बाजारों में सहपरिवार खरीददारी करते हुए दिखाई दिए।