कुल्लू जिला की छह पंचायतों में खाली पदों के लिए होंगे उपचुनाव

शिमला, 27 नवंबर । कुल्लू जिला की छह पंचायतों में खाली पड़े पदों के लिए 23 दिसंबर को उपचुनाव होंगे। उपचुनाव की अधिसूचना जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डा. अमनदीप गर्ग ने बताया कि विकास खंड नग्गर की ग्राम पंचायत नग्गर व पिछलीहार, विकास खंड कुल्लू की ग्राम पंचायत पीणी व कसोल और विकास खंड निरमंड की ग्राम पंचायत खरगा व शिल्ली में कुछ पद खाली चल रहे हैं।
इन पदों के लिए पांच, छह और सात दिसंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। दस दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 12 दिसंबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। अगर आवश्यक हुआ तो 23 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा।
पंचायतीराज संस्थाओं में खाली पदों के लिए 23 दिसंबर को होने वाले उपचुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त पंचायतीराज संस्थाओं के कार्यक्षेत्र में ये निर्देश 24 नवंबर से ही लागू हो गए हैं। ये निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक लागू रहेंगे।
इस अवधि के दौरान इन पंचायतीराज संस्थाओं के कार्यक्षेत्र में मुख्यमंत्री, मंत्री, एमएलए, एमपी, बोर्डों-निगमों के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष, जिला परिषद अध्यक्ष, बीडीसी अध्यक्ष और प्रधान किसी भी तरह के उदघाटन, शिलान्यास, नई स्कीमों की घोषणा, धनराशि का प्रावधान, विभिन्न सार्वजनिक सुविधाओं के आश्वासन या अन्य तरह के लोकलुभावन निर्णय नहीं ले सकेंगे।