31 अक्तूबर तक बनेंगे स्मार्ट कार्ड

शिमला, 10 सितम्बर ।

राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत वर्तमान स्मार्ट कार्ड धारकों को नए कार्ड जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य 31 अक्तूबर तक जारी रहेगा तथा नए पात्र स्मार्ट कार्ड धारकों को एक वर्ष तक योजना का लाभ मिलेगा।
यह जानकारी आज प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि बीमा योजना के तहत मनरेगा कार्यकर्ताओं, फेरी वालों, घरेलू कामगारों, भवन एवं अन्य निर्माण कार्यों में लगे कामगारों और 70 प्रतिशत से अधिक अपंगता वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया है। वर्तमान में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 235131 कार्डधारकों को 30 हजार का बेसिक पैकेज और गंभीर बीमारी की अवस्था में एक लाख 75 हजार रुपये की बीमा राशि दी जाती है। वर्तमान स्मार्ट कार्ड धारकों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली सुविधाओं में कोई गैप नहीं है।
उन्होंने सभी वर्तमान स्मार्ट कार्ड धारकों से आग्रह किया कि वे योजना का सूचिबद्ध अस्पतालों से लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई सूचीबद्ध अस्पताल, जिनमें सरकारी अस्पताल भी शामिल हैं, योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली सुविधाएं देने में मनाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।