राज्य में धूप-छांव का खेल जारी, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश

शिमला, 06 सितम्बर । राज्य में मानसून के मंद पड़ जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून अंतिम पड़ाव पर है और महीने के आखिर में यह राज्य से विदा हो जाएगा।
राजधानी शिमला सहित राज्य के अन्य स्थानों में आज बादलों की लुका-छिप्पी के साथ धूप छांव का खेल जारी रहा, जबकि कुछ एक स्थानों पर हल्की वर्षा होने का समाचार है। बारिश न होने और धूप खिलने के कारण मैदानी इलाकों में उमस बढऩा शुरू हो गई है।
 
पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कांगड़ा जिले में सबसे अधिक बारिश हुई, शिमला जिले के अलावा हमीरपुर, मण्डी और सिरमौर जिले में भी हल्की वर्षा हुई है। शिमला-नालागढ़ टुटू से केन्ची मोड सडक़ यातायात के लिए खोल दिया गया। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी शिमला, डा. नरेश कुमार ल_ ने बताया कि वर्षा की वजह से विजय नगर टुटू में गत दिनों चार भवन गिरने केे कारण बन्द किये गये थे। उन्होंने बताया टुटू नालागढ़ रोड़ को वाया टुटु यातायात के  लिए खोल दिया गया है।

मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक मॉनसून इसी प्रकार प्रदेश में सक्रिय रहेगा, उसके बाद बारिश में कमी आ सकती है। बैजनाथ में सबसे अधिक 70 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई जबकि जुब्बड़हट्टी और हमीरपुर में 21 मिमी, जोगिन्द्रनगर 17 मिमी, राजगढ़ 14 मिमी, कुफरी 11 मिमी, देहरा गोपीपुर में 9 मिलीमीटर और ठियोग में छह मिलीमीटर वर्षा हुई। जनजातीय जिले किन्नौर के कल्पा में भी 4.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

वीरवार को राज्य में न्यूनतम तापमान कल्पा में 12.4 डिग्री और सबसे अधिक तापमान ऊना में 36 डिग्री रिकार्ड किया गया। शिमला 22.3 डिग्री, सुन्दरनगर 31.8 डिग्री, भुन्तर 31.4 डिग्री, कल्पा 21.4 डिग्री, धर्मशाला 27.8 डिग्री, सोलन 28.5 डिग्री और नाहन 27 डिग्री रिकार्ड किया गया।
राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों तथा जिले के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी, नालदेहरा, नारकण्डा, फागु और वाइल्ड फ्लावर हाल में आज दिन भर धूप छांव का खेल लगा रहा और कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक राजधानी में बादल छाय रहेंगे और कुछ स्थानों पर गर्ज के साथ वर्षा होने की संभावना है।