एम.टी.वी हिमालय साईकल रैली में भाग लेंगे आठ देशों के 75 साईकल राईडर

शिमला, 28 सितंबर।

एम.टी.वी हिमालय साईकल रैली में तीन महाद्वीपों के 8 देशों से 75 साईकल राईडर हिस्सा लेंगे। रैली शनिवार सुबह 9 बजे रिज मैदान से शुरु होगी। रैली में प्रतिभागियों को 438 किलोमीटर का सफर तय करना होगा। साथ ही इस साल की रैली में 80 फीसदी सफर आफरोड होगा। रैली में कनाडा, उजबेकिस्तान, नेपाल सहित इंगलैंड आदि देशों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

रैली के आयोजक और हास्तपा के अध्यक्ष मोहित सूद ने प्रैस वार्ता के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रैली जहां शनिवार को रवाना होगी वहीं 6 अक्तूबर को रैली का समापन्न होगा। साथ ही रैली कुल्लू, शिमला और मंडी जिला के दुर्गम क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। प्रतियोगिता में जीतने वाले प्रतिभागियों को कुल मिलाकर छह लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हास्तपा अपने प्रायोजकों के साथ मिलकर इस रैली को पिछले आठ सालों से लगातार सफल आयोजन कर रहा है। हास्तपा इस रैली के द्वारा खेल को देश के शीर्ष साहसिक खेल के तौर पर दर्ज करना चाहते हैं। इस मौके पर पर्यटन विभाग के उप निदेशक सुरेंद्र जस्टा, राजेश कालरा, सुमित शाही, अभिनेता प्रवीन डबास और अभिनेत्री प्रीति झांगियानी भी उपस्थित थे।

इस मौके पर अभिनेत्री प्रीति झांगियानी ने कहा कि वह शिमला को बहुत पंसद करती हैं। उन्होंने रैली के आयोजकों को बधाई दी और कहा कि इस तरह का आयोजन अपने आप में अनूठा है। उन्होंने कहा कि शिमला उनकी मां की यादों से जुड़ा है और उनकी पढ़ाई और बचपन इसी शहर में बीता है।

रैली 29 सित बर को शिमला के रिज मैदान से शुरू होगी तथा ओक ओवर, राज भवन, सेंट बीड्स कालेज चौक, संजौली बाजार, ढली, मशोबरा, बखेलटी, सरोग, क्यारटू, धर्मपुर से होते हुए गडा गुफर तक जाएगी। 30 सित बर को रैली गडा गुफर से होकर मतियाना, मोहारी, सनपुरी, लिंक रोड नारकंडा, जल से होते हुए तानी जुब्बड़ तक जाएगी। रैली के तीसरे दिन 1 अक्तूबर को प्रतिभागियों को तानी जुब्बड़ से बनोट, लोअर भारसा, नोल, दत्त नगर, दोराच, पीपल हट्टी, भागीपुल से कुल्लू सराहन तक का सफर पूरा करना होगा।रैली का चौथा दिन 2 अक्तूबर विश्राम का दिन रहेगा।
इसके बाद 3 अक्तूबर को रैली तरला गांव, भाहू जंक्शन , चवाड़ तक जाएगी। रैली का 6वां दिन 4 अक्तूबर को चवाड़ से शुरू होकर कोटी, खुन, जलोरी, जिभी से होते हुए गडा गुशैनी में समाप्त होगा। रैली का 7वां दिन 5 अक्तूबर को गडा गुशैनी से शुरू होकर बिल्लागढ़, कसिंदी, केलोधार और रैली के अंतिम दिन 6 अक्तूबर को रैली क्रेगनैनो से सदोहरा, क्यार कोटी, मनोओ, क याणा, भराड़ी से होते हुए रिज मैदान पर समाप्त होगी।