आई.जी.एम.सी. में स्थापित होगी फेको मशीन

शिमला, 03 सितम्बर ।

इन्दिरा गांधी मैडिकल कालेज एवं अस्पताल के नेत्र विभाग में रोगियों की सुविधा के लिए जल्द फेको मशीन स्थापित की जाएगी। आपातकालीन वार्ड को भी सुदृढ़ किया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री नरेन्द्र बरागटा ने आज यहां स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
बरागटा ने कहा कि प्रदेश सरकार के गत साढ़े चार वर्षों में किए गए प्रयासों के फलस्वरूप आई.जी.एम.सी. उत्तर भारत में एक सर्वोच्च चिकित्सा संस्थान के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन वार्ड में अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक व अतिरिक्त श्रम शक्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। आपातकालीन वार्ड में रिमुवेबल ट्राली भी उपलब्ध करवाई जाएगी और पंजीकरण केन्द्रों को आधुनिक मशीनरी उपलब्ध करवाकर स्तरोन्नत किया जाएगा, जिससे अस्पताल में रोगियों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध होंगी। आपातकालीन वार्ड में रोगियों की सुविधा के लिए रेडियोलॉजिस्ट भी तैनात किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि आवासीय चिकित्सकों के आग्रह पर इन्दिरा गांधी मैडिकल कालेज स्थित पुस्तकालय व रीडिंग रूम को सांय 10 बजे तक खुला रखा जाएगा। कैंसर अस्पताल में कैंसर रोगियों की सुविधा के लिए विशेष प्रतिक्षालय का स्थान चिन्हित किया गया है।