प्रदेश में 23 को होंगे एससीए चुनाव

 

शिमला, 14 अगस्त।

हिमाचल प्रदेश में छात्र संगठनों की जदोजहद के बाद एससीए के सीधे चुनावों को हरी झंडी मिल गई है। आज कार्यकारी परिषद की बैठक के उपरांत विवि प्रशासन नेचुनावों का ऐलान कर दिया। चुनाव लिंगदोह कमेटी के प्रावधानों के अनुसार होंगे। प्रशासन ने चुनावों का शेडयूल जारी कर दिया है। 23 अगस्त को सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक मतदान होगा। इसी दिन तीन बजे के बाद परिणाम घोषित किए जाऐंगे।
मतदाता सूचियों का प्रकाशन 17 अगस्त सांय 4 बजे तक होगा। 18 अगस्त दोपहर 1 बजे तक आपतियां दर्ज होंगी। इसी दिन शाम 4 बजे अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी। नामांकन पत्र 21 अगस्त को 11:30 तक भरे जाऐंगे। 12:30 बजे नामांकन पत्रों की जांच होगी और 2 बजे उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित होगी। सांय 4 बजे तक नामांकन वापिस लिया जा सकता है। उसके उपरांत साढ़े चार बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। 23 तारीख को मतदान होगा और इसी दिन परिणाम घोषित होंगे।
चुनावों के दौरान विवि और कॉलेजों में हिंसक घटनाओं पर नकेल कसने के लिए एक राज्य स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया गया है। कार्यकारी परिषद द्वारा गठित यह समिति चुनावों में और इसके बाद छात्र संगठनों की गतिविधियों पर पैनी निगाह रखेगी। एक वर्ष तक कमेटी का कार्यकाल निर्धारित किया गया है।
भले ही चुनावों के लिए विवि प्रशासन तैयार हो गया है, मगर प्रशासन ने चुनावी बेला में हिंसा की वारदातें घटने पर छात्र संगठनों को चुनाव स्थगित करने के लिए आगाह किया है। छात्र संगठनों का सख्त हिदायत दी गई है कि चुनावों के दौरान हिंसक माहौल पैदा न होने दें और ऐसा होने पर चुनाव तुरंत रद्द कर दिए जाएंगे। साथ ही छात्रों को परिसरों में शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल कायम रखने के निर्देश दिए गए हैं।