चंबा में भीष्ण बस दुर्घटना में 51 लोगों की मौत

शिमला, 11 अगस्त

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में शनिवार सुबह यात्रियों से खचाखच भरी एक निजी बस के सडक़ से फिसलकर खाई में गिरने से 51 लोगों की मौत हो गई है और 46 घायल हुए हैं। पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ने मृतकों में 18 महिलाएं हैं। यह निजी बस चम्बा की ओर जा रही थी तभी वह शहर से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर राजेरा के निकट 300 फुट गहरी एक खाई में जा गिरी।
चम्बा के उपायुक्त सुनील चौधरी ने बताया कि बस आवेरलोड थी, 40 सीटों वाली बस की छत पर भी लोग बैठे हुए थे। उन्होंने बताया कि 39 यात्रियों की दुर्घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घायलों को चम्बा के अस्पतालों में दाखिल कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बस में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे। निश्चित तौर पर मोड़ पर ड्राइवर ने बस पर से नियंत्रण खो दिया था।

उन्होंने बताया कि बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी बस से मृतकों को बाहर निकालने के लिए प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ी। स्थानीय अधिकारियों के दुर्घटना स्थल पर पहुंचने से पहले ही उस क्षेत्र के लोगों ने बचाव कार्य शुरू कर दिया था। ज्यादातर मृतक चम्बा से हैं। मृतकों में बस ड्राइवर भी शामिल है। मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल व विपक्ष की नेता विद्या स्टोक्स ने दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है। राज्य सरकार के आदेश पर दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच शुरू हो गई है।