बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी

शिमला, 07 जून ।

प्रदेश में गत तीन दिनों से रूक रूक कर हो रही वर्षा से राज्य के अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। गत 24 घंटे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तापमान गिरा है, जिससे निचले इलाकों में प्रचंड़ गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्य में मध्यवर्ती और पहाड़ी इलाकों में गर्ज के साथ वर्षा और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि कुल्लू जिले के मनाली में 8.6 मिलीमीटर सबसे अधिक वर्षा रिकार्ड की गई, जबकि 13050 फुट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग पास में हल्का हिमपात हुआ, जिसके कारण निचले इलाकों में तापमान गिर गया है।

राजधानी शिमला और इसके आसपास के क्षेत्रो में और जिले के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी, नारकण्डा, नालदेहरा, वाइल्ड फलावर हाल सहित अन्य कई स्थानों पर गुरूवार दोपहर बाद वर्षा हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया। शिमला में 10.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

प्रदेश में सबसे कम तापमान कल्पा में 6 डिग्री रिकार्ड किया गया जबकि सबसे अधिक पॉवंटा साहिब में 41 डिग्री रिकार्ड किया गया। इसके अलावा शिमला में 23.6 डिग्री, सुन्दरनगर 31.4 डिग्री, भुन्तर 25.7 डिग्री, धर्मशाला 27.8 डिग्री, ऊना 39.6 डिग्री, सोलन 30.4 डिग्री और नाहन में 32 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा।