पर्यटन सूचना केन्द्र में कॉफी शॉप का शुभारम्भ

शिमला।

मुख्य सचिव सुदृप्तो रॉय ने मंगलवार को शिमला के टूटीकंडी बाईपास पर पर्यटन सूचना केन्द्र में स्थापित कॉफी शॉप का शुभारम्भ किया। पर्यटन विभाग का यह नवीन प्रयास है तथा इस कॉफी शॉप को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित किया जाएगा। इस कॉफी शॉप में न्यूनतम दरों पर कैटरिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं और इसे 24 घण्टे संचालित करने के प्रयास किए जाएंगे।

सुदृप्तो रॉय ने उचित स्थान पर इस कॉफी शॉप को आरम्भ करने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटकों को हर समय सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि शहर के स्थानीय लोग भी इस ओर आकर्षित होंगे। पर्यटन सूचना केन्द्र के दूसरी ओर लगभग 600 से 800 वाहनों के लिए पार्किंग का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए औपचारिकताएं शीघ्र ही पूरी की जा रही हैं।

रॉय ने कहा कि प्रदेश में हर वर्ष पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। वर्ष 2011 के दौरान राज्य में 1.50 करोड़ पर्यटक आये, जिनमें 4.84 लाख  विदेशी पर्यटक शामिल हैं। इसी प्रकार वर्ष 2010 के दौरान भी राज्य में 1.32 करोड़ पर्यटक आए थे, जिनमें 4.53 लाख विदेशी पर्यटक शामिल थे।

पर्यटन विभाग के निदेशक अरूण शर्मा ने मुख्य सचिव का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य के पर्यटन एव नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा प्रदेश के तीन पर्यटन सूचना केन्द्रों (टीआईसी) टूटीकण्डी बाईपास शिमला, सोलन तथा दोसडक़ा (नाहन) में कैटरिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए शिमला में हाल ही में आईआरसीटीसी के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया ताकि पर्यटकों को न्यूनतम दरों पर  सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।