पर्यटन में इंडोनेशिया करेगा हिमाचल की मदद

शिमला, 13 जून  ।

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंडोनेशिया सहयोग प्रदान करेगा तथा बागवानी एवं कृषि क्षेत्र में हुए विकास का लाभ उठाने के प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने यह जानकारी आज यहां इंडोनेेशिया के राजदूत लेफ्टिनेट जनरल (सेवानिवृत्त) एंडी एम. घालिब के साथ एक बैठक में दी।

धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार इंडोनेशिया द्वारा पर्यटन, बागवानी एवं कृषि क्षेत्र में निवेश का स्वागत करेगी ताकि इन क्षेत्रों में उसके अनुभवों का लाभ उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जहां इंडोनेशिया द्वारा निवेश का स्वागत किया जायेगा क्योंकि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में बड़ी संख्या में विदेशी छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
उन्होंने हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से इंडोनेशिया के राष्ट्रपति की प्रस्तावित भारत यात्रा के दौरान उन्हें हिमाचल प्रदेश के दौरे के लिए भी आमंत्रित किया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एंडी एम. घालिब ने कहा कि पर्यटन, बागवानी, कृषि एवं शिक्षा क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश के साथ सहयोग कर इंडोनेशिया को प्रसन्नता होगी। इस तरह के समन्वय से दोनों देशों के बीच अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक दल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का दौरा करेगा।