धूमल का उद्योगपतियों से बीबीएन को प्लास्टिक मुक्त बनाने का आग्रह

शिमला, 12 जून  ।

मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने उद्योगपतियों से औद्योगिक क्षेत्र बददी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग का आग्रह किया है। धूमल ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण अपने अधिकार क्षेत्र में प्लास्टिक के उपयोग एवं प्लास्टिक कचरे पर पूर्ण प्रतिबंध का कार्यान्वयन सुनिश्चित बनायेगा ताकि औद्योगिक क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाया जा सके।
धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्लास्टिक कचरे की खरीद का निर्णय लिया है तथा शहरी स्थानीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों को इसके लिए एक रुपये प्रति किलोग्राम रखरखाव शुल्क की स्वीकृति भी प्रदान की है। इस प्लास्टिक का प्रयोग सडक़ें बनाने मे हो रहा है। इस तरह की सडक़ें अधिक समय तक पक्की रहती हैं और जल रिसाव मुक्त होती हैं।

धूमल आज सोलन जिले के बद्दी-बरोटीवाला क्षेत्र में 2.25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भवन, बद्दी के उद्घाटन अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर 55 लाख रुपये की अनुमानित लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बद्दी के होने वाले विस्तार एवं जीर्णोंद्धार कार्य का शिलान्यास किया तथा झाड़माजरी में नव ग्रह वाटिका को विकसित करने के लिए पौधरोपण किया। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध को कड़ाई से कार्यान्वित करने के निर्देश दिये।
धूमल ने कहा कि औद्योगिक क्षे्रत्र  में विभिन्न विकास गतिविधियों के लिए 63 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं, जिनमें से 27 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। 13 करोड़ रुपये की लागत से 10 मार्गों का सुधार एवं निर्माण कार्य पूरा किया गया है, जबकि 2.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 अन्य नये मार्गों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए 1.5 करोड़ रुपये की लागत से 11 और मार्गों की मुरम्मत की गई है।