यूपीए के कूप्रबंधन से देश संकट के कगार पर : गडक़री

शिमला, 09 मई।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडक़री ने केंद्र की यूपीए सरकार पर जमकर निशाना साधा है। सिरमौर जिले के नाहन में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए गडक़री ने कहा कि यूपीए सरकार के कुप्रबन्धन के कारण आज देश संकट के कगार पर खड़ा है। यूपीए सरकार के शासन में माओवादी एवं नक्सलवादी गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय सीमाओं में असुरक्षा के माहौल के लिए यूपीए सरकार को आड़े हाथों लिया। गडकरी ने 85000 करोड़ रुपये लागत के खाद्यान्न सडऩे के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

इससे पहले गडक़री ने मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल, राज्यसभा सांसद शांता कुमार व अन्य नेताओं की मौजूदगी में प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी ‘अटल स्कूल यूनीफॉर्म योजना’ का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पहली से दसवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को वर्ष में दो बार नि:शुल्क यूनीफॉर्म दी जाएगी। इस पर 64 करोड़ रुपये वार्षिक व्यय होंगे।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार यूनीफॉर्म की सिलाई के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को हर बार 100 रुपये भी देगी। इस योजना से वर्तमान में 927205 से अधिक विद्यार्थी, जिनमेें 463680 लडक़े तथा 463525 लड़कियॉं लाभान्वित होंगी। इस यूनीफॉर्म को राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सुन्दरनगर के टैक्सटाईल विभाग द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी तथा मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को यूनीफॉर्म वितरित कर योजना को लांच किया। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान एवं राज्य के लोगों के प्रति उनके विशेष स्नेह की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने उनके सम्मान में अनेक योजनाएं आरंभ की हैं। प्रदेश सरकार ने अटल बिजली बचत योजना आरंभ की, जिसके अंतर्गत सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को चार-चार सीएफएल बल्ब नि:शुल्क उपलब्ध करवाए गए। इस योजना में खराब बल्ब को 18 माह के भीतर बदलने का प्रावधान भी किया गया।