पैट्रोल के दामों में बढ़ौतरी को वापस ले केंद्र सरकार : धूमल

शिमला, 24 मई ।

मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि पैट्रोल के दामों में की गई बढ़ौतरी को तुरंत प्रभाव से वापस लेने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बढ़ी हुई कीमतों से आम आदमी बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
केंद्र सरकार द्वारा पैट्रोल के खुदरा मूल्य में की गई बढ़ौतरी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से केंद्र में यूपीए सरकार सत्तासीन हुई है, तब से आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के दामों में लगातार बढ़ौतरी की जा रही है। पैट्रोल के दामों में बढ़ौतरी से आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़ेंगे जिससे गरीब और समाज के कमजोर वर्ग बुरी तरह प्रभावित होंगे।
उन्हें पहले ही कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बजट सत्र के समाप्त होते ही दामों में वृद्धि की घोषणा कर दी, जोकि देश के लोगों के साथ धोखा है और संसद के लिए असम्मानजनक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां पैट्रोल के दाम घट रहे हैं वहीं यूपीए सरकार इनमें वृद्धि कर रही है, जिससे अमीर और गरीब की खाई बढ़ती जा रही है। दामों में अत्याधिक वृद्धि से न केवल गरीब बल्कि मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट गड़बड़ा जाएगा। उन्होंने देश की जनता के हित में इस वृद्धि को तुरंत प्रभाव से वापस लेने की मांग की।
उन्होंने कहा कि कीमतों में वृद्धि केंद्र का विषय है किन्तु फिर भी राज्य सरकार उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार ने पहले ही डीजल तथा पैट्रोल पर वैट घटा दिया है और विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्रोत्साहन एवं बेहतर आर्थिक पैकेज प्रदान कर लोगों की खरीदने की क्षमता को बढ़ाया है ताकि वे खुले बाजार में बढ़ रहे दामों का मुकाबला कर सके।