निगम चुनावों के लिए प्रबंध पूरे : निर्वाचन अधिकारी

शिमला, 25 मई।

शिमला नगर निगम चुनाव के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुल 79956 मतदाताओं में से 43762 पुरूष और 36194 महिला मतदाता कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 27 मई को होने वाले मतदान में करेंगे।
उक्त जानकारी देते हुए निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां बताया कि निगम चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से पूरा करने के लिए 151 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है । उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र में तीन-तीन इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीने दी गई है जबकि सहायक निर्वाचन अधिकारियों के पास अतिरिक्त वोटिंग मशीने आरक्षित रखी गई है ताकि मतदान के दौरान वोटिंग मशीन में खराबी आने की वजह से तुरन्त बदला जा सके ।
गर्ग ने बताया कि मतदान कार्य में करीब 1500 कर्मचारियों को तैनात किया गया है जिनमें सुरक्षा कर्मचारी भी शामिल है । उन्होंने बताया कि मतदान कार्य को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा करने के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा पांच पर्यवेक्षक लगाये गये हैं । मतदान प्रक्रिया की निगरानी रखने तथा चुनाव दलों की सुविधा के लिए 10 सैक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि सभी 151 चुनाव दलों को सम्बन्धित मतदान केंद्रों के लिए चुनाव सामग्री के साथ रवाना कर दिया है । उन्होंने बताया कि 27 मई को प्रात: 7 बजे से सांय 4 बजे तक मतदान होगा जबकि मतों की गणना 28 मई को प्रात: 8 बजे से शुरू की जायेगी जिसके लिये सभी प्रबन्ध पूरे किये गये हैं ।