नारद जंयती पर पत्रकारों को किया सम्मानित

शिमला, 13 मई। 

विश्व संवाद केन्द्र शिमला द्वारा रविवार को शिमला में नारद जंयती मनाई गई जिसमें विभिन्न वर्गों के पत्रकारों को सम्मानित किया गया। वरिष्ठ पत्रकार की श्रेणी में हिन्दुस्थान समाचार बहुभाषी संवाद समिति से पत्रकारिता की शुरूआत करने वाले प्रकाश चंद लोहमी को पुरस्कार से नवाजा गया। लोहमी वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में पीटीआई के राज्य प्रमुख हैं।

महिलाओं की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश से प्रकाशित होने वाले हिंदी दैनिक दिव्य हिमाचल की पूनम भारद्वाज और इलेक्ट्रोनिक मीडिया से राकेश शर्मा को सर्वश्रेष्ठ पत्रकार का पुरस्कार दिया गया। युवा पत्रकार की श्रेणी में अमर उजाल के नुकुंज सूद को पुरस्कार से नवाजा गया। जबकि सर्वश्रेष्ठ छायाकार के लिए अमित कंवर को पुरस्कार दिया गया। इसके साथ संपादक के नाम पत्र लिखने वाले तीन सर्वश्रेष्ठ पाठकों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। ये सभी पुरस्कार मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल द्वारा दिए गए जो कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में लोकतंत्र की चारों स्तंभों को ईमानदारी से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्व संवाद केन्द्र नारद देवऋषि की सही छवि को लोगों के सामने रखने का प्रयास कर रहा है। इस प्रयास से नारद का सही व्यकितत्व और सकारात्मक छवि समाज के सामने आएगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम के  मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के उत्तर क्षेत्र के प्रचार प्रमुख नरेंद्र ने कहा कि वर्तमान दौर में मीडिया पर पंूजी, बाजार और राज्य का नियंत्रण अधिक हो रहा है जो कि सोचने का विषय है। पाठकों को उपभोक्ता और अखवार को उत्पाद बनाया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने मीडिया की प्रशांसा करते हुए कहा कि मीडिया के कारण की 2जी और राष्ट्रमण्डल खेलों के घोटाले आज लोगों के सामने आए हैं।

गौरतलब है कि पिछले दो सालों से विश्व संवाद केन्द्र शिमला नारद जंयती के अवसर पर विभिन्न प्रकार के पांच वर्गों में पत्रकारों को सम्मानित कर रहा है।