गुडग़ांव से जयपुर और आगरा के लिए वातानुकूलित वोल्वो बस सेवा शुरू करने की योजना

चण्डीगढ़, 12 मई –

हरियाणा राज्य परिवहन की गुडग़ांव से जयपुर और आगरा के लिए वातानुकूलित वोल्वो बस सेवा शुरू करने की योजना है। मुसाफिरों की संख्या को ध्यान में रखकर पहले यह सेवा किसी एक शहर के लिए शुरू की जाएगी।
हरियाणा राज्य परिवहन के महानिदेशक अरूण कुमार ने गुडग़ांव सिटी बस सेवा की शुरूआत करने उपरान्त पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने सिटी बस सेवा की बसों और गुडग़ांव से चंडीगढ़ चलने वाली वोल्वो बसों के बेड़े में शामिल 5 नई बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि राज्य परिवहन द्वारा इस समय गुडग़ांव से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे होते हुए चंडीगढ़ तक वातानुकूलित लग्जरी वोल्वो बस सेवा चलाई जा रही है, जिसमें आज 5 बसों को और शामिल कर दिया गया है। अब गुडग़ांव से चंडीगढ़ जाने वाली वोल्वो बसों की संख्या 15 हो गई है। अगले माह से यात्रियों को हर एक घंटे बाद गुडग़ांव से चंडीगढ़ के लिए वोल्वो बस उपलब्ध होगी। वोल्वो बस सेवा के विस्तार के बारे में श्री कुमार ने कहा कि परिवहन निगम की गुडग़ांव से जयपुर और आगरा शहरों तक वोल्वो बसें चलाने की योजना है। मुसाफिरों की उपलब्ध संख्या के आधार पर इन शहरों के लिए वोल्वो बस सेवा शुरू करने का अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
गुडग़ांव से चंडीगढ़ चलने वाली वोल्वो बस सेवा के बारे में जानकारी देते हुए श्री कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा वर्ष 2008 में यह सेवा शुरू की गई थी। फिलहाल गुडग़ांव से चंडीगढ़ चलने वाली बसों से प्रतिदिन लगभग 1200 यात्री सफर कर रहे हैं। सभी बसों की सीटें हाऊसफुल चल रही हैं। उन्होंने बताया कि सामान्य बसों के मुकाबले इन बसों में 49 सीटें हैं, जो बहुत ज्यादा आरामदायक हैं और इन सीटों पर आराम से सोया भी जा सकता है। यात्रियों की सुविधा के लिए इन वातानुकूलित बसों में बड़े आकार का एलसीडी स्क्रीन लगा हुआ है, जिसके द्वारा लोगों का मनोरंजन होता है। प्रत्येक सीट के पास मोबाईल व लैपटॉप चार्ज करने के लिए प्वाईंट हैं और यात्रियों के सामान रखने की काफी जगह है। इन बसों में यात्रा करने वाले लोगों को शुद्ध पेयजल और समाचार पत्र भी मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन बसों में यात्रा करने के लिए कोई भी व्यक्ति परिवहन विभाग की वैबसाईट से ऑनलाईन टिकट बुक करवा सकता है।
गुडग़ांव के बस स्टैण्ड के बारे में पूछे गए सवाल पर महानिदेशक ने बताया कि परिवहन निगम जल्द ही गुडग़ांव में दो नए बस स्टैण्ड बनाने का कार्य शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा, गुडग़ांव जिला में ही अंतर्राज्जीय बस स्टैण्ड का निर्माण भी किया जाना है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग को गुडग़ांव में दो स्थानों पर भूमि उपलब्ध हो गई है, जिन पर जल्द ही बस स्टैण्ड निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सैक्टर-29 में तीन एकड़ भूमि पर और राजीव चौक के पास पांच एकड़ भूमि पर बस स्टैण्ड का निर्माण किया जाएगा। नए बस स्टैण्डों के अलावा, गुडग़ांव के पुराने बस स्टैण्ड के सौंदर्यकरण की योजना भी है।
सिटी बस सेवा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि विभाग ने लगभग 6 महीने पहले सिटी बस सेवा शुरू करने की योजना बनाई थी और आज पहले चरण में निर्धारित किए गए चार रूटों पर सिटी बस सेवा की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गुडग़ांव में सिटी बस सेवा के तहत बसें चलाने के लिए 11 रूट निर्धारित किए हुए हैं। अगले लगभग 6 महीनों के अंदर बाकी बचे रूटों पर भी बसें उपलब्ध करवा दी जाएंगी। श्री कुमार ने कहा कि रूटों के निर्धारण से पहले सभी रूटों का सर्वे किया गया है और उन्होंने स्वयं इन रूटों को देखा है। गुडग़ांव शहर के लिए सिटी बस सेवा के अंर्तगत लगभग 100 बसें काफी रहेंगी, लेकिन फिर भी अगर भविष्य में बसों की संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो और बसों को शामिल किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि गुडग़ांव बस डिपो में सीएनजी का पम्प पहले से ही है और कोशिश रहेगी कि सिटी बस सेवा में सीएनजी बसों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि विभाग का उद्देश्य केवल जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का है। वे चाहते हैं कि शुरू की गई इस सेवा का फायदा शहर के ज्यादा से ज्यादा लोगों को हो। श्री कुमार ने बताया कि पहले चरण में शुरू की गई बस सेवा के तहत विभिन्न चार रूटों पर प्रत्येक दस मिनट के अंतराल पर लोगों को बसें मिलेंगी और इन बसों में किराया भी काफी कम रखा गया है।