ओलम्पिक में सोना लाओ, एक करोड़ पाओ

शिमला, 02 मई। 

हिमाचल प्रदेश आलपिंक में सोना जितले वाले हिमाचली खिलाडिय़ों को ईनाम के तौर पर एक करोड रूपया देगा।  मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने बताया लंदन में होने वाले ओलम्पिक में स्वर्ण पदक विजेता हिमाचली को प्रदेश सरकार 1 करोड़, रुपये, रजत पदक विजेता को 50 लाख रुपये तथा कांस्य पदक विजेता को 25 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल अधोसंरचना सुविधाएं सृजित की जा रही हैं तथा प्रत्येक पंचायत, नगर पंचायत, नगर परिषद एवं नगर निगम में व्यायामशाला उपलब्ध करवायी जा रही है, जिससे युवाओं की ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में लगाई जा सके और उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए 17 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए हैं।

धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को सरकारी सेवाओं में 3 प्रतिशत आरक्षण दिया है। राज्य एवं राज्य से बाहर खिलाडिय़ों को दी जाने वाली ‘डाईट मनी’ में भी व्यापक वृद्धि की गयी है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार के साथ-साथ राज्य का सर्वोच्च खेल पुरस्कार ‘परशुराम अवार्ड’ भी प्रदान किया जा रहा है। 15 अप्रैल, 2012 को हिमाचल दिवस के अवसर पर 9 खिलाडिय़ों को परशुराम अवार्ड प्रदान किए गए, जबकि 83 खिलाडिय़ों को विभिन्न खेल स्पर्धाओं में उनकी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को युवा सेवाएं एवं खेल विभाग की तीन दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस वॉलीबाल प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर की 10 टीमें भाग ले रही हैं।