एन.डी.ए.अकादमी पूणे के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे प्रो. ए.डी.एन.वाजपेयी

शिमला,15 मई।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.ए.डी.एन.वाजपेयी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ( एन.डी.ए. ) खडक़वासला (पुणे) में 122वें प्रशिक्षण कोर्स के समापन अवसर पर दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शमिल होंगे। 29 मई 2012 को होने वाले इस दीक्षांत समारोह में कुलपति वाजपेयी दीक्षांत भाषण भी करेंगें।

प्रो. वाजपेयी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त होने से पहले अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, रीवा, मध्यप्रदेश और महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, चित्रकूट, मध्य प्रदेश के कुलपति रह चुके हैं। प्रो. वाजपेयी एक कुशल प्रशासक के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अर्थशास्त्री एवं वक्ता हैं।

विश्वविद्यालय की ओर से जादी एक बयान में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से कुलपति पहली बार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडक़वासला में भारतीय सेनाओं के लिए तैयार करने वाले अधिकारियों को दीक्षांत उद्बोधन देंगें।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडक़वासला भारतीय सेनाओं के लिए प्रशिक्षित अधिकारियों को तैयार करने वाला एक प्रतिष्ठित एवं सुप्रसिद्ध संस्थान है जहां आज तक 30,000 से ज्यादा केडेट्स प्रशिक्षित हुए हैं जिनमें 700 से अधिक जवान मित्र देशों के भी शामिल हैं। इस संस्थान में सेना के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण देने के साथ-साथ तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम जवाहर लाल नेहरू विष्वविद्यालय से सम्बद्ध भी, करवाया जाता है।