अभिनेता परीक्षित साहनी आएंगे शिमला

शिमला, 01 मई । 

फिल्मी कलाकार, लेखक व निर्देशक परीक्षित साहनी राजधानी के प्रतिष्ठित निजी स्कूल ‘सेंट थामस’ के समारोह में शिरकत लेने शिमला आएंगे। स्कूल की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में साहनी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। समारोह 7 मई से 11 मई तक चलेगा। साहनी समारोह की समाप्ति के बाद छह दिन तक शिमला में रूकेंगे।

स्कूल की प्रधानाचार्य विधुप्रिय चक्रवर्ती ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि समारोह में देश-विदेश की कई हस्तियां शामिल होंगी। सीबीएसई के अध्यक्ष विनीत जोशी, लेखिका धीरा किचलु, थियेटर निर्देशक सुब्रहमनयम, फिल्म मेकर विवेक मोहन, थियेटर आर्टिस्ट सुधो बेनर्जी, कलासिक्ल डांसर संध्या पुरेचा, संगीतकार नंदिन बनर्जी सहित जर्मनी से पांच लोगों का दल स्कूल समारोह मे सम्मिलत होगा।

चार दिन तक चलने वाले इस समारोह को स्कूल प्रबंधन ने ‘पिंक ब्रोंज फैस्टिवल’ का नाम दिया है। फैस्टिवल का आयोजन गेयटी थियेटर, वाईडब्लयूसीए कंपलैक्स और समापन स्कूल परिसर में होगा। शहर के 11 निजी स्कूल भी समारोह में भाग लेंगे।

स्कूल प्रधानाचार्य ने बताया कि समारोह में जहां बच्चों के लिए विभिन्न कल्चर प्रोगाम, चिल्डरन फिल्म फैस्टिवल, नॉलेज वर्कशापस का आयोजन होगा, वहीं हैंडिक्राफटस व हिमाचली व्यंजनों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। रविंद्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती के अवसर पर सेमीनार का आयोजन होगा। समारोह में रग बिखेरने के लिए कलासिक्ल सिंगर हरप्रीत सिंह मौजूद रहेंगे। तीन वर्ष तक की आयु के बच्चों से लेकर 24 वर्ष तक के युवा विभिन्न गतिविधियों में भाग लेंगे।

अग्रेजों के शासनकाल के दौरान ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला के पुराने प्रतिष्ठित स्कूलों में सेंट थामस का नाम आता है। वर्ष 1912 में स्कूल की नींव रखी गई थी। उस समय इसे हाई स्कूल का दर्जा प्राप्त था तथा यह केवल लड़कियों के लिए था।