सुद्रिप्तो रॉय वने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्य सचिव

शिमला, 30 अप्रैल।

1978 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी और वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी तथा प्रदेश सरकार के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (अनुश्रवण एवं समन्वय) सुद्रिप्तो राय प्रदेश के नये मुख्य सचिव नियुक्त किए गए हैं। वह सुश्री हरिन्द्र हीरा का स्थान लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गईं।

राय ने इससे पूर्व भारत सरकार तथा राज्य सरकार में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वह हमीरपुर व कांगड़ा जिलों के उपायुक्त रहे तथा मण्डी के मण्डलायुक्त के तौर पर भी कार्य किया। वह हिमाचल सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कृषि, सहकारिता, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, तकनीकी शिक्षा, शिक्षा के सचिव भी रहे तथा प्रधान सचिव वन एवं वित्तायुक्त अपील एवं एपिलेट अथॉरिटी के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।

राय ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में अवर सचिव, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय में क्षेत्रीय निदेशक, शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्रालय में आयुक्त तथा कपड़ा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं।

रॉय वर्ष 2007 से वर्ष 2010 तक बंगलादेश के ढाका में अन्तर्राष्ट्रीय जूट अध्ययन समूह के सेक्रेटरी जनरल के तौर पर भी कार्यरत रहे।

उन्होंने प्रथम मार्च, 2011 को राज्य में अतिरिक्त मुख्य सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला। रॉय पंजाब विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एम.फिल. हैं तथा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातकोत्तर किया है।