राज्य संग्रहालय होगा शिमला का प्रमुख पर्यटक स्थल: धूमल

शिमला, 20 अप्रैल।

मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि राज्य संग्रहालय राजधानी शिमला का एक और लोकप्रिय पर्यटक स्थल बनकर उभरेगा, जहां प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिलेगी। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को शिमला में 5 करोड़ रुपये की लागत से राज्य संग्रहालय के नवनिर्मित खण्ड का लोकार्पण करते हुए कहा कि नए खण्ड की ऊपरी मंजिल विशिष्ट पहाड़ी वास्तुकला के अनुसार बनाई गई है, जिसमें लकड़ी की गुणवत्तापूर्ण एवं सुरूचिपूर्ण नक्काशी कलात्मक अंदाज में की गई है।

धूमल ने कहा कि प्रति वर्ष 20 हजार से अधिक पर्यटक राज्य संग्रहालय का दौरा करते हैं और इनमें बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक शामिल होते हैं। नए खण्ड के बन जाने से संग्रहालय में सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने के लिए काफी जगह उपलब्ध हो गई है। हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत समृद्ध एवं विविध है। संग्रहालय में कांगड़ा एवं अन्य चित्रकलाओं को काफी स्थान दिया गया है और पूरे विश्व के पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केन्द्र है।

धूमल ने कहा कि संग्रहालय में राज्य का सबसे बड़ा पुस्तकालय है, जहां अनुसंधानकर्ताओं एवं अन्य को प्रत्येक सूचना मिल जाती है। उन्होंने कहा कि संग्रहालय में पहाड़ी लघुचित्र , हिमाचली आभूषण, राजस्थानी लघुचित्र, समकालीन चित्रकला, पुरातन सिक्कों की गैलरी और मानव विज्ञान से सम्बन्धित दीर्घा जोड़ी गई हैं।