बारिस से तापमान में आई गिरावट,सर्दी ने दी दस्तक

शिमला, 14 अप्रैल।

हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकतर भागों में शनिवार को बारिश हुई। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से हिमपात भी हो रहा है। एकाएक मौसम में आए बदलाव के चलते प्रदेश के पारा तेजी से लुढका है। प्रदेश में गर्मी के मौसम में भी सर्दी ने दस्तक दे दी है। शनिवार को राजधानी शिमला में दोपहर को तेज बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में अगामी चौवीस घंटों के दौरान ओलाबृष्टि होने की संभावना जताई है। साथ में 40 से 50 किलोमीटर की गति से तूफान आने की भी चेतावनी दी है। प्रदेश में पिछले तीन दिनों से अलग-अलग स्थानों पर बारिश हो रही है। जिससे समूचे प्रदेश में सर्दी ने दस्तक दे दी है।

मौसम विभाग शिमला ने बताया कि बारिश व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात के चलते तापमान में 2 डिग्री सैल्लीसीयस तक की गिरावट आई है। मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू कश्मीर में परिचमी विक्षोभ एक बार फिर से सक्रिय हो रहा है जोकि पूर्व की और बढ़ रहा है। अगामी एक दो दिनों तक शिमला में मौसम विभाग में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक बारिश सलौणी में दर्ज की गई है। जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है।

शनिवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान ऊना में 31 डिग्री सैल्लीसीयस दर्ज किया गया। राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सैल्लीसीयस दर्ज किया गया। प्रदेश के अन्य नगरों का तापमान धर्मशाला 27.2, सुंदरनगर 25, सोलन 21.5 और नाहन में 25.3 डिग्री सैल्लीसीयस दर्ज किया गया।