प्रदेश में 9 मई से आरम्भ होगी अटल स्कूल यूनीफार्म योजना

शिमला, 26 अप्रैल।

प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में 9 मई से ‘अटल स्कूल यूनिफार्म योजना’ आरम्भ की जाएगी। इस योजना से सभी स्कूली विद्यार्थियों में एकरूपता आएगी और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने गुरूवार को हमीरपुर जिला के गब्बर में एक विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म साल में दो बार प्रदान की जाएगी, पहले दाखिले के समय और बाद में अक्तूबर माह में इसे दिया जाएगा। इस योजना से पहली से दसवीं कक्षा तक के 10.5 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

प्रत्येक विद्यार्थी की स्वास्थ्य जांच और उन्हें पेट के कीड़े मारने की दवाइयां उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरम्भ किए गए मुख्यमंत्री विद्यार्थी स्वास्थ्य कार्यक्रम का दूसरा चरण आरम्भ कर दिया गया है। इसके अलावा 72 और दंत चिकित्सकों की भर्ती की गई है जो विद्यार्थियों के दांतों की स्वास्थ्य जांच में सहयोग देंगे। सरकार बीपीएल परिवार के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को ‘मुस्कान योजना’ के अन्तर्गत नि:शुल्क डेंचर भी उपलब्ध करवा रही है।

मुख्यमंत्री ने इससे पहले कक्कड़ में नवनिर्मित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र की जनता का समर्पित किया और गब्बर में नवनिर्मित त्रिलोकीनाथ मंदिर परिसर को भी पूजा प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोला।