जनजातीय क्षेत्र काल्पा के लिए वोल्वो बस सेवा शुरू

शिमला, 20 अप्रैल।

सैलानियों को अब जनजातीय क्षेत्र किन्नौर के पर्यटन स्थलों तक आरामदेय यातायात सुविधा उपलब्ध होने के साथ-साथ वहां के प्राकृतिक सौंदर्य और वातावरण का आनंद लेने का भी अवसर प्राप्त होगा। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने किन्नौर जिला के काल्पा के लिए वोल्वो बस सेवा आरंभ की है। बागवानी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री नरेन्द्र बरागटा ने आज शिमला से दिल्ली और काल्पा के लिए वोल्वो बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर बरागटा ने कहा कि प्रदेश की ग्रामीण संस्कृति एवं नैसर्गिक सुन्दरता को निहारने के लिए देश- विदेश से यहॉ आने वाले पर्यटको को सुख सुविधाए उपलब्ध करवाई जा रही है । उन्होने बताया कि प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने के लिए ‘‘होम स्टे’’ ‘‘हर गांव की कहानी’’ और ‘‘हर घर कुछ कहता है’’ आदि महत्वकांक्षी योजनाएं शुरू की गई है ताकि यहॉ आने वाले सेलानियो को यहां की संस्कृति एवं जीवन शैली से रू-ब-रू- करवाया जा सके ।

प्रधान सचिव, पर्यटन, मनीषा नन्दा ने बताया कि इस समय पर्यटन विकास निगम के  पास 19 वातानुकूल डिलैक्स एवं सेमिडिलैक्स तथा वोल्वो बसें बेडे के माध्यम से सेलानियों को आरामदेय यातायात की सुविधा उपलब्ध की जा रही है । शीघ्र ही शिमला के स्थानीय सैरगाहों तक पहुचने केे लिए भी पर्यटको को वोल्वो बस सुविधा शुरू की जायेगी ।

उन्होने बताया कि पर्यटको की सुविधा के लिए पांच नई बसे पर्यटन निगम के बेडे में जोड़ी जा रही है जिसमे मनाली से रोहतांग पास तक पयटको केे आने-जाने में सुविधा प्राप्त होगी ।