केंद्र की योजनाओं का नाम बदलकर श्रेय ले रही है प्रदेश सरकार : मुतलेवार

शिमला, 28 अप्रैल। 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व कांग्रेस निगरानी समिति के प्रभारी विलास मुतलेवार प्रदेश सरकार पर केंद्र की योजनाओं का श्रेय लेने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल को कई स्कीमों के तहत पैसे उपलब्ध हो रहे हैं, मगर ताजुब है कि प्रदेश सरकार द्वारा नाम बदलकर इन स्कीमों को चलाया जा रहा है। जहां-जहां बीजेपी की सरकारें हैं, वहां स्कीमों के नाम बदले जा रहे हैं। एनएचआरएम और आवास योजनाओं के नाम बदलकर श्रेय लेने का प्रयास किया जा रहा है।  स्कीमों के नाम बदलने के बावजूद काम नहीं हो रहे हैं।

शिमला में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ब्लाक, जिला व राज्य स्तर पर गठित कमेटियों की बैठक लेने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत में मुतलेवार ने कहा कि मीटिंग के दौरान कार्यकर्ताओं से केंद्र प्रायोजित योजनाओं बारे शिकायत प्राप्त हुई है। इस संदर्भ में कार्यकर्ताओं को जनता के बीच जाकर स्कीमों को अपडेट करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में केंद्र की कई योजनाओं का कियान्वयन ढंग से नहीं हो पाने से पैसा वापिस हो गया है। मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना का पैसा सरकार खर्च करने में नाकाम रही है।

प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र पर वितीय सहायता के संबंध में भेदभाव करने पर मुतलेवार ने कहा कि सरकार बताए किए कहां हिमाचल को मदद नहीं मिली है। किसी भी राज्य को प्रस्तावित वितीय सहायता मिलना अनिवार्य है तथा भेदभाव का प्रश्र ही नहीं उठता है।