ऊना में खुलेगा आईआईआईटी

ऊना, 12 अप्रैल ।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) खोला जाएगा। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने अपने ऊना दौरे के दौरान बताया कि ऊना में आईआईटी खुलने से ऊना देश के व्यवसायिक शिक्षा के मानचित्र पर स्थापित होगा।

धूमल ने  कि राज्य सरकार अगले चरण में ब्रॉडगेज रेल लाईन को अम्ब तक बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। ऊना प्रदेश का एकमात्र जिला है, जहां ब्रॉडगेज रेल लाईन सुविधा उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने ऊना में 1.25 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित व्यवसायिक परिसर एवं पार्किंग का लोकार्पण भी किया।

धूमल ने कहा कि स्वां नदी की 73 सहायक खड्डों के तटीकरण का भी प्रस्ताव किया गया है और इस सम्बन्ध में 600 करोड़ रुपये की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट वित्त पोषण के लिए केन्द्र सरकार को प्रेषित की गई है।

भाजपा अध्यक्ष एवं  विधायक सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि स्वां नदी तटीकरण परियोजना से ग्रामीण आर्थिकी विशेषकर किसानों की आर्थिकी में सकारात्मक परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि ऊना में औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत 50 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बस अड्डा निर्मित किया जाएगा, जो कि राज्य में शिमला अन्तर्राज्जीय बस अड्डे के बाद दूसरा सबसे बड़ा बस अड्डा होगा।