पृथ्वी दिवस पर धूमल ने किया हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ

शिमला, 29 मार्च।
मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने गुरूवार को शिमला में पृथ्वी दिवस के अवसर पर लोगों से ‘अर्थ आवर’ मनाने की अपील करने के साथ हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ किया। इसके लिए वर्ल्ड वाईल्ड लाईफ फंड द्वारा 31 मार्च, 2012 को सायं 8.30 बजे से 9.30 के मध्य घर की सभी बत्तियां बंद करने का आग्रह किया गया है ताकि पर्यावरण के प्रति लोगों की सोच में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए विश्व स्तरीय अभियान उस समय आरम्भ हो, जब समूचा विश्व पृथ्वी दिवस मना रहा हो।

राज्य स्तरीय समारोह वर्ल्ड वाईल्ड लाईफ फंड द्वारा राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के अभियान केवल समारोह ही बन कर ही नहीं रह जाने चाहिए, अपितु सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि लोगों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व के प्रति जागरूक बनाया जाए ताकि सभी जीव-जन्तु सुरक्षा के साथ जीवन व्यतीत कर सकें।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के क्षेत्र में कई खतरे उभर कर सामने आ रहे हैं, जिनके साथ व्यक्तिगत आदतों को अनुशासित कर ही निपटा जा सकता है। पृथ्वी की सुरक्षा आज सर्वोच्च प्राथमिकता बन कर उभरी है।

वन मंत्री खिमी राम शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एस. रॉय, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव अरूण शर्मा, प्रधान अरण्यपाल आर.के. गुप्ता, सचिव पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण नगीन नंदा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।