नाभा हाऊस में बनेगा हरियाणा सांस्कृतिक केन्द्र

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि हरियाणा की प्राचीन समृद्व सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाने के लिए  दिल्ली में  मंडी  हाऊस के निकट स्थित नाभा हाऊस में हरियाणा सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लगभग तीन एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले इस  पांच- मंजिला हरियाणा सांस्कृतिक केन्द्र में ग्रैंड लॉऊंज,सम्मेलन स्थल, बंैक्वैट हाल, बिजनेस सेंटर, ई-लाईब्रेरी, सभागार, पार्किंग आदि की सुविधायें होंगी और इसके निर्माण पर 60 करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है।

हुड्डा ने यह बात आज दिल्ली के शालीमार बाग में  हरियाणा सरकार के आवासीय परिसर के उद्घाटन अवसर पर कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री छतर सिंह, लोक निर्र्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्री एस.सी.चौधरी, हरियाणा के प्रधान स्थानीय आयुक्त श्री पी.के. महापात्रा, लोक निर्र्माण विभाग(भवन एवं सड़कें) के प्रमृुख अभियंता श्री महेश कुमार,हरियाणा एसोसियेशन के अध्यक्ष श्री मनमोहन गोटेवाला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि  तीन एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में निर्मित इस आवासीय परिसर में हरियाणा सरकार के  सभी श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए 200 फलैट बनाये गये हैं और इनके निर्माण पर 25 करोड़ 33 लाख रूपये की लागत आई है।

उल्लेखनीय है कि इस आवासीय परिसर को  भूकम्परोधी  बनाया गया है और  इसमें अग्निशमन उपकरण भी लगाये गये हैं। इसके साथ ही बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए परिसर में एक बिजली सब-स्टेशन भी बनाया गया है।  परिसर में 2500 वर्ग फुट क्षेत्र में एक सामुदायिक हाल  बनाया गया है और  पार्किग की भी समुचित व्यवस्था की गई   है।  इसके साथ ही परिसर में वर्षा जल संचयन प्रणाली का भी प्रावधान किया गया है।